छोटे बच्चों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 11:19

छोटे बच्चों के लिए सबसे अच्छा तेल:

1. नारियल का तेल (Coconut Oil for Baby Massage in Summer)
नारियल का तेल गर्मियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा को ठंडक मिलती है। नारिय के तेल की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसे बच्चों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इससे त्वचा पर शीतल प्रभाव पड़ता है, साथ ही त्वचा में भी आसानी से समा जाता है। नारियल के तेल में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, ये बच्चे की त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। बच्चों को संक्रमण से बचाते हैं। शिशु की मालिश के लिए आप कोकोनट वर्जिन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। शिशु के लिए नारियल तेल से मालिश करने से कई फायदे मिलते हैं।

2. टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil for Baby Massage)
गर्मियों में शिशु की मालिश के लिए आप टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल बच्चों की त्वचा के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इससे बच्चों की त्वचा का संक्रमण से बचाव होता है। साथ ही त्वचा को ठंडक भी मिलती है। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे लें, इसमें कैरियर ऑयल मिलाएं और मालिश करें। रोजाना इस तेल से शिशु की मालिश करने से उनका शारीरिक विकास भी होगा।

3. कैमोमाइल ऑयल
गर्मियों में बच्चों को अकसर त्वचा पर चकत्ते या रैशेज हो जाते हैं। अगर आपके शिशु की त्वचा पर भी चकत्ते हैं, तो इस स्थिति में कैमोमाइल ऑयल से मालिश करना एक अच्छा ऑप्शन है। बच्चों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है, ऐसे में कैमोमाइल ऑयल फायदेमंद होता है। इस तेल से मालिश करने से बच्चों की नींद से जुड़ी समस्या भी दूर होती है।

4. चंदन का तेल
चंदन के तेल की तासीर बेहद ठंडी होती है, इसलिए गर्मियों में इस तेल का उपयोग करना लाभकारी होता है। इस तेल से मालिश करने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती हैं। चंदन के तेल से शिशु की मालिश करने से उन्हें काफी रिलैक्स महसूस होता है। नींद की समस्या भी दूर होती है। चंदन का तेल गर्मी की वजह से होने वाली स्किन रेडनेस, रैशेज से भी छुटकारा दिलाता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे त्वचा की सूजन कम करने में मदद मिलती है।

5. सरसों का तेल
वैसे तो सरसों के तेल से मालिश करने की सलाह सर्दियों में दी जाती है। लेकिन कुछ बच्चों को गर्मियों में भी सरसों का तेल नुकसान नहीं पहुंचाता है। सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है, ऐसे में गर्मियों में इस तेल से बच्चों की मालिश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

शिशु की मालिश करने से उनका विकास तेज होता है। मालिश करने के लिए तरह-तरह के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है। गर्मियों में ठंडे तेलों की शिशु की मालिश करना अधिक फायदेमंद होता है। इससे उनको ठंडक मिलती है, विकास भी होता है। लेकिन अगर आपके बच्चे या शिशु की त्वचा सेंसिटिव है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही सही तेल का उपयोग करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info