डिलीवरी के बाद पेट क्यों बढ़ता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 11:28

डिलिवरी के बाद महिलाओं का पेट बढ़ जाता है। ऐसे मामले सिजेरियन डिलिवरी के केस में ज्यादा देखने को मिलते हैं। सिजेरियन केस में लगभग 80 फीसद महिलाएं वजन बढ़ने की समस्या से जूझती है। एक्सपर्ट्स का मानना है सिजेरियन डिलिवरी के बाद वजन बढ़ने की कई सारी वजह होती हैं। स्ट्रेस भी उन वजहों में से एक है। दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं स्ट्रेस से भी गुजरती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार स्ट्रेस के कारण शरीर में हार्मोनल इंबैलेंसिस होते हैं जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में ज्यादा फ्लूइड्स बनाता है जिसकी वजह से मोटापा या फिर पेट का साइज बढ़ता है। वहीं खराब खाने की आदतें भी मोटापा बढ़ाने का काम करती है। सिजेरियन के बाद खुद को सुकून देने और तनाव से मुक्ति पाने की कोशिश में महिलाएं अपना मनपसंद खाना खाना शुरू कर देती हैं, जो बाद में कैलरीज के रूप में जमा होकर फैट बढ़ाती है।

निकला हुआ पेट अंदर करने के उपाय:
डिलीवरी के बाद पेट अंदर करने के लिए सुबह उठते ही खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है। ऐसा करने पर रात में जमा हुए टोक्सिक पदार्थ पेट से बाहर निकल जाते हैं। इससे पेट में जमा वसा धीरे-धीरे कम होने लगती है।

स्तनपान:
कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दावा है कि स्तनपान कराने से महिलाओं का वजन घटता है और साथ ही शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है। हेल्थ लाइन के मुताबिक जो महिलायें बच्चों को स्तनपान कराती हैं, उनका वजन तेजी के साथ कम होता है। इसके अलावा जब माँ का शरीर बच्चे के लिए दूध का निर्माण करता तो एक दिन में लगभग 500 अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करता हैं, जिससे तेजी से वजन कम हो सकता है।

सही खाना चुनें:
कई बार लोगों को यह गलतफहमी हो जाती है कि प्रेग्नेंट महिला को ज्यादा खाना खाने की जरूरत होती हैं क्योंकि उसे स्तनपान के जरिए अपने बच्चे को भी कुछ खिलाना होता है। मगर यह सच नहीं प्रेग्नेंसी के दौरान या फिर सिजेरियन डिलिवरी के बाद महिलाओं को महज 300-500Kcal ज्यादा कैलरीज की जरूरत होती है। ऐसे में अधिक मात्रा में खाना लेने की जरूरत नहीं। वहीं आप जो खाना खाएं वह लॉ फैट का हो तो वजन कम करने में आसानी होगी।

कसरत करें: डिलिवरी के बाद आपको वजन घटाने के लिए हेवी एक्सर्साइज करने की जरूरत नहीं। इसलिए महज वॉक करने से भी काम बन सकता है। टहलने से आप आसानी से बड़ी मात्रा में कैलोरी जला सकते हैं। वहीं साइकलिंग मशीन या फिर स्विमिंग से भी आप अपने वजन को काबू में ला सकती हैं। मगर इस बात का ध्यान रखें की आप सिजेरियन होने के मजह कुछ दिनों बाद ही ये एक्सर्साइज करना शुरू कर दें। सर्जरी के टांके घुलने तक कोई भी हेवी एक्सर्साइज न करना ही बेहतर होगा।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info