तलवे में तेल लगाने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

पैर के तलवों में तेल की मालिश के फायदे :-

आज के समय में थकान, चिंता और तनाव जैसी समस्याएं आम हो गई हैं. लगभग सभी घरों में इस बीमारी से पीड़ित लोग मिल जाएंगे. कभीकभी लोग इतना परेशान हो जाते हैं कि डॉक्टर से इलाज करवाना पड़ जाता है. लेकिन घर मौजूद तेल से मालिश करने पर आपको बहुत राहत मिल सकती है. तेल की सर की मालिश करने से सिरदर्द दूर होता है तो शरीर में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में मदद मिलती है.

पैर के तलवों में तेल से मालिश करने पर क्या फायदे मिलते हैं :-

जोड़ों में दर्द की समस्या होगी दूर
पैर के तलवों में तेल की मालिश के कई फायदे हैं. अगर आप रोजाना पैर के तलवों में तेल लगाते हैं या फिर मालिश करते हैं तो जोड़ों में दर्द की समस्या दूर होगी. पैर के टखनों और हड्डियों को मजबूत करने के लिए तेल का मालिश करनी चाहिए.

नींद न आने की समस्या होगी दूर
अगर किसी को रात में नींद नहीं आती है तो उसे सोने से पहले पैरों के तलवों में तेल से मालिश करना चाहिए. ऐसा करने से अच्छी नींद आएगी. नींद के दौरान बारबार आंख खुलने की समस्या भी इससे दूर होगी.

तनाव दूर करने में मदद
पैर के तलवों में तेल लगाकर मालिश करने से तनाव और चिंता को दूर करने में मदद मिलती है. इसके अलावा आपको सुकून भी महसूस होगा.

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद
पैर के तलवों में तेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद मिलती है. इससे पैर की दबी नसें खोलने में मदद मिलती है.तेल से मालिश करने पर नसों में दर्द की समस्या दूर होती है.

फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद
जिसके पैरों क एड़ियां फटती हैं उन्हें तलवों में तेल से मालिश करना चाहिए. ऐसा करने से पैर कोमल तो होगा ही साथ में फटी एड़ियां ठीक होने में मदद मिलेगी.

कौन से तेल मालिश में बेहतर (Which Oil Is Best For Foot Massage)
पैर के तलवों की मालिश के लिए सरसों और नारियल का तेल सबसे बढ़िया माना जाता है. अगर किसी के पास ये दोनों तेल नहीं हों तो देसी घी भी तलवों में लगाया जा सकता है. इससे आपको फायदा मिलेगा. पैर के तलवों की मालिश से पहले तेल को हल्का गुनगुना करके मालिश करें तो सबसे अच्छा.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info