प्रेगनेंसी में खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Mon 10th Oct 2022 : 15:59


प्रेगनेंसी में हीमोग्‍लोबिन लेवल बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे

​​पत्तेदार सब्जियां
हरी सब्जियां, खासतौर पर हरी सब्जियां आयरन से युक्‍त होती हैं। इन्‍हें अपनी प्रेगनेंसी डायट में जरूर शामिल करें। अगर आपका हीमोग्‍लोबिन लेवल कम है तो आपको आयरन युक्‍त आहार से लाभ होगा। आयरन हीमोग्‍लोबिन बनाने में मदद करता है जो कि लाल रक्‍त कोशिकाएं बनाता है।
पालक, केल और ब्रोकली, धनिया, पुदीना और मेथीदाना आयरन से युक्‍त होता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन और जरूरी पोषक तत्‍व होते हैं।

ड्राई फ्रूटस
खजूर और अंजीर में आयरन की उच्‍च मात्रा होती है जो हीमोग्‍लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अन्‍य सूखे मेवे और नटस जैसे कि अखरोट, किशमिश और बादाम खा सकते हैं क्‍योंकि ये गर्भवती महिला में हीमोग्‍लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

दालें
दालों में आयरन और प्रोटीन खूब होता है। आप सलाद या सूप में दालों को शामिल करके खा सकती हैं। मटर, दालों और बींस में विटामिन, मिनरल, फाइबर, आयरन और प्रोटीन होता है इसलिए गर्भवती महिला अपने आहार में इसे शामिल कर सकती है।

एस्‍पैरेगस
इसमें उच्‍च मात्रा में आयरन होता है। आप एक कप गर्म एस्‍पैरेगस सूप ले सकती हैं। इसमें आयरन की मात्रा को बढ़ाने के लिए तिल के बीजों का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

​​ताजे फल
ताजे फल जैसे कि अनार और संतरे से हीमोग्‍लोबिन लेवल बढ़ सकता है। अनार में आयरन बहुत होता है और संतरा विटामिन सी से युक्‍त होता है जो इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है और हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर में इजाफा होता है। कीवी, आडू़, चकोतरा और अमरूद में भी खूब आयरन होता है।

​फोलिक एसिड
फोलेट या फोलिक एसिड एक प्रकार का विटामिन बी है, जो कि घुलनशील विटामिन है। यह गर्भावस्‍था में शिशु को न्‍यूरल ट्यूब डिफेक्‍ट से बचाने में मदद करता है।

यह विटामिन हीमोग्‍लोबिन बनाने में अहम भूमिका निभाता है। फोलिक एसिड की आपूर्ति के लिए कॉर्न, केला, स्‍प्राउटस, एवोकाडो और भिंडी खाएं। इनमें प्रचुर मात्रा में फोलिक एसिड होता है।

​स्‍मूदी और बीज
कद्दू के बीजों, बादाम और सूरजमुखी के बीजों में भी आयरन उच्‍च मात्रा में होता है। प्रेगनेंट महिला इन्‍हें खाकर अपने शरीर में हीमोग्‍लोबिन के लेवल को बढ़ा सकती है। सेब, चुकंदर और गाजर की स्‍मूदी भी फायदेमंद होती है। इस स्‍मूदी से प्रेगनेंट महिला के शरीर में हीमोग्‍लोबिन का स्‍तर बढ़ता है।

​सप्‍लीमेंट
प्रेगनेंट महिला के शरीर में हीमोग्‍लोबिन काउंट को बढ़ाने के लिए आमतौर पर डॉक्‍टर आयरन के सप्‍लीमेंट लिखते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info