प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाएं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:23

प्रेग्‍नेंसी में इन फूड्स को खाने से पेट में ताकतवर हो जाता है बच्‍चा, आज से ही शुरू कर दें खाना
गर्भावस्‍था में आहार का बहुत ध्‍यान रखना पड़ता है क्‍योंकि इसी पर मां और बच्‍चे की सेहत निर्भर करती है। प्रेगनेंट महिलाओं को नौ महीने तक ज्‍यादा से ज्‍यादा हेल्‍दी चीजें खाने की कोशिश करनी चाहिए।
प्रेग्‍नेंसी में डाइट का बहुत महत्‍व होता है क्‍योंकि इसी पर मां की सेहत और बच्‍चे का विकास टिका होता है। मां जो कुछ भी खाती है, उसका सारा पोषण शिशु को मिलता है। यही वजह है कि गर्भावस्‍था में महिलाओं को संतुलित और पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी जाती है।यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो गर्भस्‍थ शिशु को ताकत और पोषण देने का काम करते हैं।
​अंडे
मां और बच्‍चे दोनों के लिए प्रोटीन और अमीनो एसिड के मामले में अंडे सबसे बेहतरीन स्रोत होते हैं। अंडे में कई तरह के विटामिन और खनिज पदार्थ जैसे कि कोलिन होता है जो कि शिशु के मस्तिष्‍क के विकास को बढ़ावा देता है। अंडे को कच्‍चा या कम पका हुआ न खाएं।
​डेयरी प्रोडक्‍ट्स

प्रेगनेंट महिलाएं रोज दूध, दही और छाछ पिएं। इसमें कैल्शियम और प्रोटीन होता है। फ्लेवर्ड दही न खाएं क्‍योंकि इसमें ज्‍यादा शुगर होती है। दही में फल डालकर खाएंगी तो इसका पोषण और बढ़ जाएगा।
​बींस

आप राजमा और सोया खा सकती हैं। बींस को सब्‍जी, सलाद या पास्‍ता में डाल सकते हैं। इनमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम और जिंक जैसे पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं।
​हरी पत्तेदार सब्जियां
पालक फोलिक एसिड और आयरन से भरपूर होता है। वहीं ब्रोकली में भी कैल्शियम और फोलिक एसिड पाया जाता है। ब्रोकली प्रेग्‍नेंसी में पॉवर फूड का काम करती है। इसमें फाइबर, विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट और कई तरह के अन्‍य पोषण तत्‍व होते हैं। यह अन्‍य खाद्य पदार्थों से आयरन को सोखने में भी मदद करती है।

एवोकाडो को कई लोग सब्‍जी की तरह भी खाते हैं। इसमें पोटैशियम बहुत ज्‍यादा होता है। फाइबर भी एवोकाडो उच्‍च मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन ई का भी अच्‍छा स्रोत है।
​गाजर और टमाटर
गाजर में बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी खूब पाया जाता है। ये कैंसर, हार्ट की बीमारियों से बचाव और हेल्‍दी स्किन और आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है।

टमाटर में ल्‍यूटिन और लाइकोपिन होता है जो शरीर को एनर्जी प्रदान करता है। यह आंखों की सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है।

सौंफ शरीर को साफ करने का काम करती है। यह खासतौर पर लिवर पर काम करती है। सौंफ में पोटैशियम भी ज्‍यादा होता है जो शरीर में फ्लूइड के लेवल को भी संतुलित करने में मदद करता है। शरीर के लिए सौंफ बहुत अच्‍छी होती है और इससे शरीर को अनेक पोषक तत्‍व भी मिलते हैं।
​बीज और मसाले

सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज और अलसी के बीज ओमेगा-3 एसिड और ओमेगा-6 ऑयल से युक्‍त होते हैं। ये हार्ट की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इससे इम्‍यूनिटी बढ़ती है और स्किन भी हेल्‍दी होती है।

आप सलाद या स्‍मूदी में इन बीजों को डालकर खा सकती हैं। ये बीज बहुत पौष्टिक और हेल्‍दी होते हैं और मां और बच्‍चे दोनों को स्‍वस्‍थ रखते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info