प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग रोकने की टेबलेट?pregnancytips.in

Posted on Sat 20th Nov 2021 : 02:32

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग रोकने की टेबलेट

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग रोकने की टेबलेट – कंसीव करने के कुछ दिनों के बाद प्रेगनेंसी में कई महिलाओ को ब्लीडिंग की समस्या हो जाती हैं. प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती दिन बहुत नाजुक होते हैं और इस समय मिसकैरेज होने का भी खतरा सबसे ज्‍यादा रहता है. हालाँकि इस समय में हल्‍की ब्‍लीडिंग होना सामान्‍य है. कंसीव करने के बाद ब्‍लीडिंग होने पर, अक्‍सर महिलाएं घबरा जाती हैं क्‍योंकि ब्‍लीडिंग को मिसकैरेज का संकेत माना जाता है. अगर ब्‍लीडि़ंग होती है तो उसका मतलब यह नहीं होता है कि मिस्‍कैरेज यानि गर्भपात हो गया.

प्रेगनेंसी के दौरान पहली तिमाही में अक्सर यदि प्रेगनेंसी की दूसरी या तीसरी तिमाही में ब्लीडिंग हो तो फिर किसी गंभीर समस्या की संभावना बन जाती है और इसे बिकुल भी हल्के में नहीं लेना चाहिए. आपको बता दें कि प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होने के कई कारण हो सकते हैं. ब्लीडिंग किसी तरह के इंफैक्शन, तनाव से हार्मोन में परिवर्तन और गलत तरीके से शारीरिक संबंध बनाने से होती है. ऐसे में डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.
प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग रोकने की टेबलेट
प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होने के कारण

आपको बता दें कि अगर प्रेगनेंसी में एक या दो दिन ब्‍लीडिंग हो रही है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. लेकिन कई बार कुछ गंभीर कारणों से गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में ब्‍लीडिंग या स्‍पॉटिंग हो सकती है. इन कारणों में ये प्रमुख है…

इंप्‍लांटेशन ब्‍लीडिंग
सर्विकल पोलिप
प्रेगनेंसी में सेक्‍स
वजाईना में इन्फेक्शन
पीरियड को कण्ट्रोल करने वाले हार्मोन में बदलाव
मिसकैरेज
जुड़वा या तीन बच्‍चे,
एक्‍टोपिक प्रेग्‍नेंसी
मोलर प्रेग्‍नेंसी

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग रोकने की टेबलेट

शुरुआत में प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होना इन हिंदी आम बात होता है. यहाँ तक की प्रेग्नेंट होने के बाद पहले पीरियड चक्र में हलकी ब्लीडिंग हो सकती है. लेकिन अगर आपको ज्यादा दिनों तक ब्लीडिंग होती है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरुरत है. डॉक्टर उचित जांच करके आपको प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग रोकने की टेबलेट दे सकते हैं. साथ ही प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग का उचित इलाज कर सकते हैं. अगर ब्लीडिंग सामान्य है तो डॉक्टर आपको आपकी स्वास्थ्य स्थति को देखते हुए टेबलेट लेने की सलाह दे सकते हैं. इसके लिए कई टेबलेट उपलब्ध है. साथ में आप प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग रोकने की घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं जो यहाँ बताया गया है.
प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग रोकने की घरेलू उपाय

अगर आपको प्रेगनेंसी में हलकी ब्लीडिंग होती है तो आराम करें.
अमरुद की पत्तियों का सेवन करें.
पानी पिएं.
शारीरिक संबंध न बनायें.
फोलिक एसिड का उपयोग करें.
ब्लीडिंग के दौरान पैड पहने.
ब्लीडिंग के साथ और भी समस्या दिखें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.


solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info