प्रेगनेंसी में मसूर की दाल खाना चाहिए या नहीं?pregnancytips.in

Posted on Sun 6th Sep 2020 : 20:15

प्रेगनेंसी में कौन सी दाल खाएं और कौन सी दाल नहीं? जानें कौन सी दाल बनाती है बच्चे को स्ट्रॉन्ग


प्रेगनेंसी में कौन सी दाल खाना महिलाओं के लिए अच्छा होता है लेकिन सही जानकारी के अभाव में अक्सर मां और बच्चे पोषण से वंचित रह जाते है। लेख में जानिए कौन सी दाल हैं सबसे ज्यादा फायदेमंद।
गर्भवती महिलाओं को न सिर्फ अपने लिए बल्कि अपने होने वाले शिशु के सही विकास के लिए भी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। कुछ दाल हैं, जो प्रेग्नेंसी के दौरान हर स्त्री के लिए जरूरी हैं। गर्भावस्था में जो भी भोजन किया जाता है, उसका शिशु के विकास पर सीधा प्रभाव पड़ता है। अक्सर डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को दाल खाने की सलाह देते हैं लेकिन कौन सी दाल ज्यादा फायदेमंद है इसका अंदाजा ज्यादातर महिलाओं को नहीं होता है। आइए जानते हैं कौन सी दाल ज्यादा फायदेमंद है और किस दाल को खाने से बच्चा बनता है स्ट्रॉन्ग।
प्रेगनेंसी में खाएं ये दाल बच्चा पैदा होगा स्ट्रॉन्ग
मसूर की दल

मसूर की दाल में आयरन और विटामिन ए के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है और गर्भवती महिलाओं के लिए आदर्श है। दाल में प्रोटीन के साथ विटामिन ए स्वस्थ त्वचा और दृष्टि को बनाए रखने में मदद करता है, जबकि आयरन एनीमिया को दूर रखता है।
हरी मटर

हरी मटर गर्भावस्था के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे प्रोटीन, विटामिन एन फाइबर में उच्च होते हैं। उनमें फोलिक एसिड भी होता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि यह गैस की परेशानी को रोकने के लिए मसालेदार न हो।
चने की दाल

चने की दाल को गर्भावस्था के दौरान सेवन करने के लिए सबसे सुरक्षित खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। केवल एक चीज को याद रखने की आवश्यकता है, उन्हें ठीक से पकाना, अर्थात्, जब तक वे नरम न हों और हमेशा उन्हें संयम में खाएं। चने की दाल का एक हाई प्रोटीन मूल्य होता है और प्रोटीन, मिनरल्स , और फोलिक एसिड प्रदान करता है जो गर्भावस्था के दौरान आवश्यक होते हैं।
सोयाबीन

सोयाबीन फलियां परिवार से संबंधित है, और यह प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है। एशिया के पूर्वी हिस्से के मूल निवासी, ये फलियां अब दुनिया के कई अन्य हिस्सों में भी उगाई जाती हैं। मूल रूप से, ये फलियां पीले रंग की होती हैं, लेकिन हरे, भूरे और काले रंग के होते हैं।

सोयाबीन अत्यधिक पौष्टिक होता है, और यह आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, ओमेगा- 3 फैटी एसिड, विटामिन के, मैंगनीज, फॉस्फोरस और कॉपर से भरपूर होता है। इनके साथ-साथ सोयाबीन फ्लेवोनोइड्स और आइसोफ्लेवोनोइड्स, फाइटोएलेक्सिन, फाइटोस्टेरॉल, फेनोलिक एसिड, प्रोटीन, सैपोनिन और पेप्टाइड्स का भी अच्छा स्रोत है।

अरहर दाल

अरहर की दाल सबसे स्वादिष्ट, पचने में आसान और बेहद फायदेमंद मानी जाती है। वजह अरहर की दाल में प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती है। अरहर की दाल को तूर दाल भी कहते हैं। अरहर की दाल खाने से शरीर को कई न्यूट्रिशंस प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स पोषक तत्व मिलते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।अरहर की दाल आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम विटामिन बी और मिनरल्स की कमी को पूरा करती है।
उड़द की दाल

उड़द दाल स्वादिष्ट लगती है और गर्भावस्था के दौरान महिला के लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित हो सकती है। अब जब आप गर्भवती हैं और सावधानी से सब कुछ खा रही हैं, तो आप जानना चाहते हैं, कि आप गर्भावस्था के दौरान काले चने खा सकते हैं या नहीं, और यदि हां, तो कितना। उड़द की दाल में आवश्यक फैटी एसिड गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में मदद करता है। फाइबर युक्त उड़द की दाल अच्छे आंत बैक्टीरिया को बनाए रखने में मदद करती है जो भोजन के पाचन में मदद करते है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।
गर्भावस्था के दौरान चना ज़्यादा खाने के साइड इफेक्ट्स

हालांकि चना विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन यदि आप इनका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो वे कुछ दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकते हैं:

यदि आपके पास उनके प्रति संवेदनशीलता का इतिहास है तो चीकू एलर्जी का कारण बन सकता है।
कुछ महिलाओं में चना एसिडिटी का कारण बन सकता है, लेकिन चिंता न करें, रात भर फलियां भिगोने से आप अम्लीय सामग्री से छुटकारा पा सकते हैं।
चना में प्यूरीन होता है जो यूरिक एसिड के अत्यधिक उत्पादन का कारण बनता है।
चना से गुर्दे की पथरी भी हो सकती है।
अगर आप दस्त से पीड़ित हैं, तो छोले से बचा जाना चाहिए क्योंकि इसमें आहार फाइबर की स्थिति खराब हो सकती है।
चने जैसे उच्च फाइबर वाले भोजन का सेवन करने से कब्ज को कम करने में मदद मिलती है, लेकिन कम पके हुए छोले खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जिसे आप गर्भवती होने से बचाना चाहेंगे।
किसी भी भोजन को अधिक खाना हानिकारक है। नियमित रूप से चना खाने से पेट में दर्द और सूजन या गैस जमा होने के कारण बेचैनी हो सकती है।
कुछ मामलों में, जिन महिलाओं को सोयाबीन से एलर्जी होती है, उन्हें भी चने से एलर्जी हो सकती है और खुजली, मितली या पेट में जलन जैसी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। उस स्थिति में,चने खाने से पूरी तरह से बचा जाना चाहिए।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info