प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद उल्टी होती है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

गर्भावस्था की पहली तिमाही में मिचली व उल्टी होना एक सामान्य बात है। ​यदि आपको सुबह की मिचली (मॉर्निंग सिकनेस) रहती है, तो आप जानती होंगी कि यह केवल सुबह के समय ही नहीं होती। बल्कि अधिकांश महिलाओं को दिन के किसी भी समय मिचली महसूस हो सकती है।

मगर, यदि आपको दिन में बहुत बार उल्टी हो रही है और कुछ भी खाना-पीना पेट में न रुक रहा हो, यहां तक कि पानी भी उल्टी के जरिये बाहर आ रहा है, तो यह सामान्य नहीं है। यदि आपकी मिचली की स्थिति इतनी गंभीर हो, तो तुरंत अपनी डॉक्टर से मिलें। हो सकता है आपको हाइपरेमेसिस ग्रेविडेरम (एचजी) हो, जिसका मतलब है गर्भावस्था में सामान्य से अत्याधिक उल्टी होना। यह आमतौर पर गर्भावस्था की शुरुआत में करीब चार से छह हफ्ते की गर्भावस्था में शुरु होती है।

नियमित मिचली और उल्टी से आपको परेशानी जरुर हो सकती है, मगर यह आमतौर पर आपके या गर्भस्थ शिशु के लिए नुकसानदेह नहीं है। आपको आराम करने और मिचली के घरेलू उपाय आजमाने से शायद राहत मिल जाएगी।

वहीं दूसरी तरफ हाइपरेमेसिस ग्रेविडेरम का उपचार न किया जाए तो यह आपको और गर्भ में पल रहे शिशु को प्रभावित कर सकता है। आपको इतनी ज्यादा उल्टी हो सकती है, कि आपका वजन भी कुछ कम हो सकता है। चूंकि सारा तरल उल्टी के जरिये बाहर आ रहा है और पेट में कुछ रुक नहीं पा रहा, इसलिए आपको निर्जलीकरण (​डिहाइड्रेशन) भी हो सकता है। इसकी वजह से आपका पेशाब गहरे पीले या भूरे रंग का भी दिख सकता है।

अच्छे से खा-पी न पाने की वजह से आपको जरुरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) में कमी की वजह से आपको चक्कर भी महसूस हो सकते है।

हाइपरेमेसिस ग्रेविडेरम आपको भावनात्मक और शारीरिक दोनों ही तरह से प्रभावित कर सकता है। इतनी ज्यादा उल्टी होने से आपकी दैनिक दिनचर्या पर भी असर पड़ सकता है। नौकरी पर जाना, घर के साधारण काम करना या फिर कहीं बाहर आना-जाना भी आपको बड़ी मेहनत का काम लग सकता है।

चाहे आप कभी-कभार थोड़ा बहुत खा-पी रही हों या मिचली से ज्यादा परेशानी न हो रही हो, तो भी आपको डॉक्टर से मदद लेनी ही चाहिए। गर्भावस्था में मिचली काफी गंभीर हो सकती है और शुरु में ही इसका उपचार कर लेने से इसे हाइपरेमेसिस ग्रेविडेरम के स्तर पर पहुंचने से रोका जा सकता है।

डॉक्टर आपके स्वास्थ्य की जांच कर सकती हैं। मिचली के अन्य संभावित कारणों का पता लगाने के लिए वे खून की कुछ जांचें भी करवा सकती हैं। कीटोन्स का पता लगाने के लिए आपको पेशाब की जांच भी करवानी होगी। पेशाब में कीटोन्स की मौजूदगी यह बताती है कि भोजन की कमी की वजह से आपके शरीर को ऊर्जा पाने के लिए ग्लूकोस की बजाय फैट को जबरन परिवर्तित करना पड़ रहा है।

डॉक्टर आपको अल्ट्रासाउंड स्कैन करवाने के लिए भी कह सकती हैं, ताकि पता चल सके कि आपके गर्भ में एक से ज्यादा शिशु तो नहीं पल रहे या फिर इतनी गंभीर मिचली की वजह कोई अन्य स्थिति तो नहीं है।

आपके जांच परिणामों को देखते हुए डॉक्टर आपको मिचली रोकने की दवा दे सकती हैं, जो कि गर्भस्थ शिशु के लिए सुरक्षित होंगी।

हालांकि, कई बार एचजी की स्थिति में सुधार के लिए घरेलू उपचार भी काम नहीं आते। यदि आप बेहतर महसूस न कर रही हों, तो आपको अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है। अस्पताल में आपको ड्रिप के जरिये तरल पदार्थ और विटामिन व खनिज दिए जा सकते हैं।

अस्पताल में उपचार से यह सुनिश्चित हो सकेगा कि आप जलनियोजित रहे और आपको पूरा पोषण मिले। कई बार अस्पताल में ड्रिप चढ़वाते हुए समय बिताना मुश्किल हो सकता है, मगर आप बस अपने शिशु के बारे में सोचें कि यह सब उसकी बेहतरी के लिए हो रहा है।

हाइपरेमेसिस ग्रेविडेरम का उपचार लेने से शिशु का जन्म के समय वजन कम होने की संभावना कम हो जाती है। आपको अस्पताल से छुट्टी तभी मिलेगी, जब आप ठीक से खाने-पीने लगेंगी।

डॉक्टर आपको ऐसी आहार योजना का पालन करने के लिए कह सकती हैं, जो कि मिचली और उल्टी को कम करने में मददगार हो। इससे सुनिश्चित हो सकेगा कि आप पोषण से भरपूर संपूर्ण आहार ले रही हैं।

घर आने के ​बाद मिचली पैदा करने वाली चीजों से दूर रहें, जैसे कि कोई विशेष गंध, कार में घूमना या घुटन भरे कमरे में रहना आदि। यदि आपको फिर से मिचली महसूस हो या तबियत खराब लगे ​तो तुरंत डॉक्टर से बात करें। साथ ही, ऐसे लक्षणों को ध्यान में रखें जिन्हें गर्भावस्था में अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

क्या ऐसा कोई सुझाव है, जिससे आपको राहत मिली हो? क्यों न उस सुझाव को हमारी कम्युनिटी में अन्य गर्भवती महिलाओं के साथ साझा किया

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info