बच्चा रात में बार बार क्यों उठता है?pregnancytips.in

Posted on Tue 15th Nov 2022 : 21:10

कई बार बच्‍चे एक बार जाग जाएं तो दोबारा सो नहीं पाते हैं और इससे उनकी स्‍ल‍ीप‍िंग साइक‍िल पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आपका बच्‍चा भी रात को चैन से सो नहीं पाता है और अचानक से उठ जाता है तो उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आपको बच्‍चे की अचानक से चौंककर उठने की आदत को पहचानकर इसका उपाय अपनाना चाह‍िए। इस लेख में हम इस समस्‍या के कारण और उपायों पर बात करेंगे।

6 माह और उससे कम्र उम्र वाले बच्‍चों के चौंक के उठने का कारण

रात को चौंककर जाग जाने की स्‍थ‍ित‍ि नवजात श‍िशुओं और 6 महीने से कम उम्र के बच्‍चों में भी होती है। ऐसा इसल‍िए होता है क्‍योंक‍ि बच्‍चों की नींद बहुत कच्‍ची होती है। वे 40 से 50 म‍िनट सोने के बाद दोबारा जाग जाते हैं। आपका बच्‍चा उम्र बढ़ने के साथ सोने का तरीका सीख लेगा। कई बार बच्‍चे नैपी गीला करने के कारण भी जाग जाते हैं इसल‍िए आपको बच्‍चे को रात में चेक करते रहना चाह‍िए।


भूख और प्‍यास के कारण अचानक खुल सकती है बच्‍चे की नींद

अगर आपके बच्‍चे को सही न्‍यूट्र‍िशन नहीं म‍िल रहा है तो भी हो सकता है क‍ि वो रात को अचानक चौंककर उठ जाए, भूख के चलते ऐसा होना सामान्‍य है, जैसे-जैसे बच्‍चे की उम्र बढ़ती है उसके आहार की मात्रा भी बढ़ती है ज‍िसका आपको पहले से ही ध्‍यान रखना है। अगर आपका बच्‍चा रात को अचानक उठ जाता है तो सबसे पहले चेक करें कहीं उसे भूख तो नहीं लग रही है।इसके अलावा आपको बच्‍चे के हाइड्रेशन का भी ख्‍याल रखना है, अगर बच्‍चे ने पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन नहीं क‍िया है तो भी उसकी नींद आधी रात में कभी भी खुल सकती है।
बच्‍चे के चौंककर उठने का कारण (Why my child wake up suddenly)

अगर आपका बच्‍चा भी अचानक से चौंककर रात को उठ जाता है तो उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे-

अगर आपके बच्‍चे को चोट लगी है तो उसकी नींद अचानक रात में खुल सकती है।
मच्‍छर या कीड़े वाले कमरे में बच्‍चे सोते हैं तो उनकी सेहत के साथ नींद भी खराब हो सकती है।
अगर बच्‍चा क‍िसी बात को लेकर मानस‍िक तनाव का श‍िकार है तो भी उसकी नींद बार-बार खुल सकती है।
अगर बच्‍चे के पेट में दर्द होता है या उसे डकार न आने के कारण गैस की समस्‍या होती है तो भी नींद खुल सकती है।
आपके बच्‍चे के दांत न‍िकलने वाले हों तो भी उसकी नींद खराब हो सकती है, 6 महीने की उम्र में दांत न‍िकलते हैं इस समय बच्‍चे बार-बार जाग जाते हैं।


बच्‍चे के चौंककर उठने की समस्‍या को कैसे दूर करें?
1. इंफेक्‍शन के कारण भी बच्‍चे की नींद रात में अचानक खुल सकती है, आपको बच्‍चे की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के ल‍िए उसे फाइबर र‍िच फूड्स, व‍िटाम‍िन सी आद‍ि ख‍िलाना चाह‍िए।

2. अगर आपका बच्‍चा छोटा है तो न‍ियम‍ित रूप से उसका डायपर चेक करें और बदलें भी, कोश‍िश करें क‍ि रात को डायपर न पहनाएं खासकर गर्मी के मौसम में क्‍योंक‍ि इससे डायपर रैश की समस्‍या हो सकती है।

3. अगर बच्‍चे की नींद बार-बार खुल जाती है तो उसका कारण कमरे का तापमान भी हो सकता है, अगर आप गरम क्षेत्र में रहते हैं तो ख‍िड़की पर जाली लगाकर उसे खोलें ताक‍ि कमरा हवादार रहे।

4. आप बच्‍चे को समय पर उठाएं और सुलाएं ताक‍ि उसका रूटीन ठीक रहे, कई बार बच्‍चे देर से सोने के कारण रात में अचानक उठ जाते हैं और उनकी नींद खराब होती है।

अगर आपका बच्‍चा हर घंटे जग जाता है और आपको ढूंढता है साथ ही रोता है तो आपको इस आदत पर गौर करना चाह‍िए। नींद खराब होने के पीछे के कारण का पता लगाएं और इलाज करवाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info