बच्चे रोटी क्यों नहीं खाते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

रोटी खाना बच्चों के शरीर के लिए बहुत जरूरी है रोटी गेहूं, मक्के, बाजरा के आटे की बनती है जिसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर के साथ-साथ रोटी में कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी है यदि बच्चे रोटी नहीं खाएंगे तो हो सकता है बच्चों का विकास धीरे-धीरे हो। इसीलिए बच्चों के भोजन में रोटी को शामिल करना बहुत ज्यादा जरूरी है।
बच्ची रोटी क्यों नहीं खाते

ज्यादातर देखने में आया है बच्चे रोटी इसीलिए नहीं खाते क्योंकि रोटी का अपना कोई खास स्वाद नहीं होता। रोटी खाने में थोड़ी कड़ी होती है जिसे चबाने में दिक्कत होती है और कुछ बच्चों को रोटी का स्वाद बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। इसीलिए बच्चे रोटी खाने से आनाकानी करते हैं और रोटी को देखकर मुंह बनाते हैं।

भारतीय भोजन में रोटी का बहुत महत्व है। भारतीय थाली में रोटी का स्थान होता ही होता है। कुछ लोग बच्चों को टिफिन में रोटी भेजते हैं लेकिन अक्सर बच्चे अपना टिफिन रोटी के कारण नहीं खाते और स्कूल से वैसे का वैसा ही टिफिन वापस ले आते हैं। तो चलिए देखते हैं कैसे हम बच्चों को रोटी खाना सिखा सकते हैं या उनके खाने की आदत में रोटी को शामिल कर सकते हैं।
बच्चे को रोटी खिलाने के लिए क्या करें

1. यदि आपका बच्चा समझदार हो गया है और स्कूल जाने लगा है तब वह इतना समझने लायक तो हो गया है की जो बात आप उसे समझाएंगे वह समझ जाएगा। इसीलिए बच्चे को रोटी के महत्व के बारे में समझाएं। उसे बताएं कि रोटी खाना उसके शरीर और स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है। उसे दूसरे लोगों का उदाहरण दें जो लोग रोटी खाते हैं और उनका शरीर मजबूत है। उन्हें क्रिकेट या फुटबॉल के खिलाड़ियों के उदाहरण दें और बताएं कि उनके पसंद का क्रिकेटर भी रोटी खाता है तभी इतना तंदुरुस्त है और इतनी अच्छी क्रिकेट खेल पाता है।

2. बच्चे को यह भी बताएं कि स्कूल में जब दौड़ होती है या स्पोर्ट्स का कोई कार्यक्रम होता है तब बच्चा पीछे रह जाता है इसका कारण भी रोटी ना खाना है। यदि आप इस तरह से बच्चे को समझाएंगे तो उसके अंदर रोटी खाने की इच्छा पैदा होगी।

3. बच्चे को रोटी खिलाने के लिए रोटी को टेस्टी बनाने की कोशिश करें बच्चे को रोटी खिलाने से पहले रोटी में घी लगा लें। घी के साथ आप चाहे तो थोड़ा सा नमक भी मिला सकते हैं। घी रोटी और नमक खाने से बच्चे को रोटी स्वाद में अच्छी लगेगी और उसे रोटी खाना पसंद आने लगेगा।

4. आप चाहे तो बच्चों को रोटी खिलाने के लिए बाजार में मिलने वाले फ्रूट जेम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैम के साथ रोटी खाने मैं बहुत स्वादिष्ट हो जाती है जैम का स्वाद बच्चों को बहुत पसंद आता है इसीलिए बच्चे जैम में लगाकर रोटी खाना सीख जाते हैं।

5. कोशिश करें अपने बच्चे की टिफिन में रोटी के साथ कोई टेस्टी या उसकी फेवरेट सब्जी भेजने की। यदि उसकी फेवरेट सब्जी टिफिन में रहेगी तो बच्चा रोटी सब्जी के साथ जरूर खा लेगा।

6. बच्चे को रोटी खाने के लिए प्रोत्साहित करें बच्चे से कहें कि यदि वह रोज रोटी खाएगा तो आप उसे उसकी पसंद का खिलौना या स्टेशनरी की सामग्री लाकर देंगे।

7. बच्चे को दूसरे रोटी खाने वाले बच्चों का उदाहरण दें और बच्चों को बताएं कि कैसे उसके दोस्त रोज रोटी खाते हैं और तंदुरुस्त हैं।

8. बच्चों के साथ बैठकर आप भी रोटी खाएं। जब बच्चा घर के सदस्य को रोटी खाते हुए देखता है तब बच्चा धीरे-धीरे करके खुद-ब-खुद रोटी खाने को मांगने लगता है।

9. कोशिश करें रोटी को नरम बनाने की कभी-कभी ज्यादा कड़क रोटी बच्चे खाते समय चबा नहीं पाते इसी कारण कुछ बच्चे रोटी नहीं खाते। इसीलिए घर में बनाने वाली रोटी को नरम बनाएं और उसमें घी लगा दें।

10. बच्चे को एक साथ बहुत सारी रोटी खाने के लिए ना दें धीरे-धीरे करके एक-एक रोटी खाने को दें ऐसा करने से बच्चे रोटी खाना सीख जाते हैं। बच्चे को रोटी के साथ दूध और गुड़ मिलाकर दें। दूध और गुड़ मिलाने से रोटी और भी टेस्टी हो जाती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info