बच्चों को शहद कब देना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 12:15

हनी बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए ऐज-ओल्ड का इलाज है और व्यक्ति के मूड को बढ़ाता है। अपने बच्चे को किसी भी नए भोजन से परिचित कराना, पितृत्व के सबसे रोमांचक चरणों में से एक होता है।

हल्के और बिना पका हुआ शहद पोषक तत्वों का एक पावरहाउस होता है और पर्याप्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जो इसे बच्चों के लिए अच्छा बनाता है।

बच्चों में संक्रमण और खांसी के लिए शहद इलाज के लिए एक महान औषधीय पूरक होता है। यह पाचन क्रिया को साफ रखता है और दस्त से भी बचाता है। अपने बच्चों को कच्चा शहद परोसने के अलावा, आप इसे दलिया और फलों में या किसी अन्य बेक्ड खाद्य पदार्थ में मिला सकते हैं।
बच्चों के लिए शहद के फायदे

खनिजों, एंटीऑक्सिडेंट, अमीनो एसिड और एंजाइमों में समृद्ध, शहद बच्चों में बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हालांकि, इस मीठे शहद का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, शहद को चुनना सबसे अच्छा होता है जिसे संसाधित नहीं किया जाता है। बच्चों के लिaए शहद के संभावित लाभों में शामिल हैं:

ठंड, फ्लू और खांसी से तुरंत राहत देता है
इम्युनिटी बढ़ाता है
बच्चों में नींद का संकेत देता है
नियमित मल त्याग का समर्थन करता है
पाचन तंत्र की सेहत का ख्याल रखता है
बच्चों में संज्ञानात्मक विकास को बढ़ावा देता है

बच्चों की खांसी के लिए शहद (बेबी कफ के लिए हनी)

शहद में एक पदार्थ होता है जो डेक्सट्रोमेथोर्फन के रूप में कहा जाने वाला एक कफ सप्रेसेंट के रूप में कार्य करता है।

बच्चों को सर्दी, खांसी या बुखार के इलाज के लिए थोड़े से गर्म पानी में थोड़ी मात्रा में शुद्ध शहद मिलाएं। अच्छे परिणामों के लिए दिन में दो बार अपने बच्चे को इसका मिश्रण दें।

जो बच्चे ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण से पीड़ित हैं, उन्हें रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद दिया जा सकता है ताकि वे खाँसी कम कर सकें और साथ ही नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सके।
अपने बच्चे को शहद कैसे दें?

यदि आप अपने बच्चे के आहार व्यवस्था में शहद को शामिल करना चाहते हैं, तो आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों में इसे थोड़ा सा शामिल कर सकते हैं। किसी भी तरह की एलर्जी से बचने के लिए उनके आहार में धीरे-धीरे शहद डालना फायदेमंद होता है। अपने बच्चे के आहार में शहद को शामिल करने के लिए निम्नलिखित तरीकों में से कोई भी प्रयास कर सकते हैं:

ओटमील में शहद मिलाएं।
टोस्ट पर शहद फैलाएं।
दही में शहद डालें।
एक होममेड स्मूदी में शहद मिलाएं।
वेफल्स या पेनकेक्स बनाते समय शहद का उपयोग करें।

बच्चों को शहद कब दिया जा सकता है?

12 महीने को पार करने के बाद ही बच्चों को शहद दिया जाना चाहिए, यानी वे 1 साल से ज्यादा होने पर शहद दें। शहद में एक दुर्लभ प्रकार का जीवाणु, क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम होता है जो बच्चों में अत्यधिक भोजन विषाक्तता का कारण बन सकता है। हनी बच्चे के उभरते हुए दांतों के लिए भी खराब है, इसलिए 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चे द्वारा शहद का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।
बच्चों के लिए शहद के साइड इफेक्ट्स

यदि आपका बच्चा 1 वर्ष का नहीं है, तो शहद काफी कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली उनके जठरांत्र संबंधी मार्ग में जीवाणु के बीजाणुओं को मारने के लिए काफी मजबूत होती है।
12 महीने से कम उम्र के बच्चे को शहद देने का प्राथमिक जोखिम शिशु बोटुलिज़्म है।
6 महीने से कम उम्र के बच्चों को सबसे अधिक खतरा होता है क्योंकि उनके शरीर शहद के सेवन पर हानिकारक न्यूरोटॉक्सिन का उत्पादन शुरू कर देते हैं।
बोटुलिज़्म एक गंभीर स्थिति है जो बच्चों में सांस लेने की समस्या और मांसपेशियों की कमजोरी का कारण बन सकती है।
शिशु बोटुलिज़्म के सबसे आम लक्षणों में कब्ज, सुस्ती और कमजोरी शामिल हैं। अन्य गंभीर लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ, लकवा, दौरे और मांसपेशियों में ऐंठन शामिल हैं।

सारांश:

इसमें कोई शक नहीं कि शहद के फायदे अद्भूत होते हैं और बच्चों के प्रतिरक्षा में वृद्धि करते हैं। शहद खाने के सही समय में यह गाढ़ा तरल आपके बच्चे के आहार व्यवस्था के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त के रूप में कार्य करता है। इसके आप अलग-अलग शहद रेसिपी भी तैयार कर सकते हैं, हालांकि, इसके लिए तब तक इंतजार करना आवश्यक होता है जब तक आपका बच्चा कम से कम 1 वर्ष का हो जाए।

यदि आपका बच्चा 12 महीने से कम उम्र का है, तो उनके आहार में तरल शहद शामिल करने से बचना चाहिए।

इसलिए, अपने बच्चे को पूरक के रूप में या उनके भोजन में शहद शामिल करने से पहले, उनकी उम्र को देखते हुए यह बहुत महत्वपूर्ण होता है। अपने बच्चे को शहद देने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेने की भी सलाह दी जाती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info