बच्चों में दस्त का पहला उपचार क्या है?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 16:54

कई मामलों में, आप हमेशा की तरह अपने बच्चे को खाना खिलाना जारी रख सकते हैं। आमतौर पर बिना किसी बदलाव या उपचार के दस्त समय पर चले जाएंगे। लेकिन, जब बच्चों को दस्त होते हैं, तो –
अगर बच्चा खाना खाने योग्य है तो उसे एक बड़ी मील की बजाय थोड़ा-थोड़ा खिलाएं।
उबला हुआ खाना दें।
बच्चे को केले और अन्य फ्रेश फ्रूट्स खिलाएं।
पकी सब्जियां जैसे गाजर, बीट्स आदि का सेवन है जरूरी।
बिना डॉक्टरी सलाह के बच्चे को एंटी डायरिया दवाइयां न दें।
कम वसा वाले दूध, पनीर या दही का उपयोग करें। यदि डेयरी उत्पाद दस्त को बदतर बना रहे हैं या गैस और सूजन पैदा कर रहे हैं, तो आपके बच्चे को कुछ दिनों के लिए डेयरी उत्पादों को खाने या पीने से रोकने की आवश्यकता हो सकती है।
बच्चे में दस्त को रोकने के लिए चावल का पानी भी उपयोग किया जा सकता है। राइस वॉटर एक बेहतरीन इलेक्ट्रोलाइट सॉल्यूशन की तरह काम करता है।
बच्चों को उल्टी दस्त से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसके लिए उन्हें इलेक्ट्रोलाइट्स दें। डॉक्टर की सलाह से पानी के साथ ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन) भी दे सकते हैं।
बच्चे को नारियल का पानी भी दिया जा सकता है। यह होम ग्लूकोज इलेक्ट्रोलाइट के रूप में बेहतर काम करता है। हल्के दस्त और डिहाइड्रेशन से बच्चों को बचाने के लिए ताजे नारियल का पानी पिलाएं।
बच्चों को दस्त होने पर कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, जिनमें तले हुए खाद्य पदार्थ, चिकने खाद्य पदार्थ, प्रोसेस्ड या फास्ट फूड (processed foods), पेस्ट्री, डोनट्स और सॉसेज शामिल हैं। बच्चों को सेब का जूस और फुल स्ट्रेंथ फ्रूट जूस देने से बचना चाहिए क्योंकि इससे स्टूल और लूज हो सकता है।
अपने बच्चे की डायट में दूध या अन्य डेयरी उत्पादों को सीमित करें या बंद कर दें। खासकर अगर इनके सेवन से बच्चे के दस्त और बदतर हो रहे हैं या उन्हें गैस की समस्या हो रही है।
बच्चों को उन फलों और सब्जियों से भी बचना चाहिए जो गैस का कारण बन सकते हैं, जैसे कि ब्रोकली, मटर, मिर्च, बीन्स, जामुन, छोले, हरी पत्तेदार सब्जियां, और मकई।
बच्चे को कैफीन और कार्बोनेटेड पेय पदार्थों से बचना चाहिए।
साफ-सफाई पर ध्यान दें,
साफ और पोषण युक्त भोजन खिलाएं,
बच्चे को हाइड्रेट रखें,
समय-समय बच्चे को मेडिकल जांच के लिए पीडिअट्रिशन के पास ले जाएं।





solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info