मूंगफली का सूप गर्भवती महिला के लिए अच्छा है?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 13:41

प्रेगनेंसी में मूंगफली के फायदे: गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है मूंगफली, मिलते हैं ये 5 लाभ

गर्भावस्था में मूंगफली खाना काफी लाभकारी होता है। मूंगफली खाने से एनीमिया, कब्ज की समस्या दूर होगी।
प्रेगनेंसी में मूंगफली खाने के क्या फायदे हैं? गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था है, जिसमें कई चीजों को डाइट में शामिल किया जाता है और कुछ चीजों से परहेज करना होता है। आज हम आपको प्रेगनेंसी में मूंगफली खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। प्रेगनेंसी में मूंगफली खाने से एनीमिया और कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके साथ ही बच्चे का मस्तिष्क विकास भी तेज होता है। प्रेगनेंसी में मूंगफली खाने के फायदों के बारे में विस्तार से जाने
मूंगफली में पोषक तत्व (peanuts nutrition)

डायटीशियन गीता बुर्योक बताती हैं मूंगफली को साबुत मूंगफली, मूंगफली का तेल, मूंगफली का मक्खन, मूंगफली का आटा, मूंगफली का प्रोटीन आदि के रूप में लिया जा सकता है। मूंगफली में पॉलीफेनोल, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, मोनोअनसैचुरेटेड फैट, फाइटोस्टेरॉल, प्रोटीन और फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है। इसके अलावा मूंगफली में फोलेट, कोलीन, कैल्शियम, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और सेलेनियम भी पाया जाता है।

जानें 100 ग्राम मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व-

कैलोरी 567
कुल फैट 49 ग्राम
संतृप्त वसा 7 ग्राम
सोडियम 18 मिलीग्राम
पोटेशियम 705 मिलीग्राम
कार्बोहाइड्रेट 16 ग्राम
फाइबर 9 ग्राम
चीनी 4 ग्राम
प्रोटीन 26 ग्राम

peanuts benefits
प्रेगनेंसी में मूंगफली खाएं या नहीं (can i eat peanuts when pregnant)

मूंगफली में प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसमें मौजूद तत्व प्रेगनेंट महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप प्रेगनेंट हैं, तो सीमित मात्रा में मूंगफली का सेवन कर सकती हैं।


प्रेगनेंसी में मूंगफली के फायदे (peanuts benefits in pregnancy)

गर्भावस्था के दौरान मूंगफली खाना काफी लाभदायक माना जाता है। इसमें मौजूद तत्व प्रेगनेंट महिलाओं को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। जानें प्रेगनेंसी में मूंगफली खाने के फायदे (health benefits of peanuts in pregnancy)-

1. बच्चे के मस्तिष्क विकास में फायदेमंद: मूंगफली प्रोटीन, फोलेट और फोलिक एसिड से भरपूर होती है। प्रेगनेंसी में महिलाओं को फोलेट और फोलिक एसिड लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह भ्रूण के मस्तिष्क और रीढ़ के विकास में फायदेमंद होता है। इसके अलावा फोलिक एसिड जन्म दोषों को रोकने में भी मदद करता है।

2. एनीमिया की समस्या दूर करे: मूंगफली प्रेगनेंसी में होने वाले एनीमिया को रोकने में मदद करता है। मूंगफली में आयरन भरपूर होता है। यह शरीर में रक्त बनाने में सहायक होता है। जो महिलाएं हर रोज सीमित मात्रा में मूंगफली का सेवन करती हैं, उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान एनीमिया को रोकने और ठीक करने में मदद मिलती है। मूंगफली एनीमिया की समस्या को दूर करती है।

3. हड्डियों के विकास में मदद: मूंगफली में मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में होता है। प्रेगनेंसी में मूंगफली खाने से बच्चे की हड्डियों और ऊतकों के विकास में मदद मिलती है। मूंगफली खाने से गर्भाशय के समय से पहले संकुचन को भी रोकता है।

4. प्रीक्लेम्पसिया को रोके: गर्भावस्था के दौरान हाई बीपी प्रीक्लेम्पसिया का कारण बन सकता है। ऐसे में मूंगफली खाने से प्रीक्लेम्पसिया को रोका जा सकता है। मूंगफली विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करता है और प्रीक्लेम्सिया पैदा करने के जोखिम को कम करता है।

constipation in pregnancy

5. कब्ज से राहत दिलाए: प्रेगनेंसी में कब्ज बनना एक सामान्य समस्या है। गर्भावस्था के दौरान मूंगफली खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो मल त्याग को आसान बनाता है। इसके साथ ही प्रेगनेंसी में मूंगफली खाने से बच्चे में मूंगफली एलर्जी की संभावना कम हो जाती है।


प्रेगनेंसी में कितनी मूंगफली खानी चाहिए (is peanut okay for pregnant)

प्रेगनेंसी में मूंगफली खाना फायदेमंद होता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अत्याधिक मात्रा में इसका सेवन करें। प्रेगनेंसी में आपको सीमित मात्रा में ही मूंगफली का सेवन करना चाहिए। डायटीशियन गीता बुर्योक बताती हैं कि रोजाना 1-2 मुट्ठी मूंगफली खाना प्रेगनेंट महिलाओं के लिए अच्छा होता है। इसमें फाइबर, फैट अच्छी मात्रा में होता है, जो वेट को कंट्रोल करता है।

गर्भावस्था के दौरान मूंगफली का सेवन करना सुरक्षित है। लेकिन अगर आपको मूंगफली या किसी अन्य नट से एलर्जी है, तो उसे खाने से बचना चाहिए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info