मेरे 2.5 साल के बच्चे को क्या करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 14:52

आपकी बातों को समझने लगता है ढाई साल का बच्‍चा, जानिए और क्‍या-क्‍या सीख लेता है अब तक

उम्र बढ़ने के साथ बच्‍चा कुछ न कुछ सीखता चला जाता है। अपना दूसरा जन्‍मदिन मनाने के 6 महीने बाद ही बच्‍चा काफी नए स्किल्‍स सीख लेता है।
आपकी बातों को समझने लगता है ढाई साल का बच्‍चा, जानिए और क्‍या-क्‍या सीख लेता है अब तक
हर 6 महीने के बाद बच्‍चे का विकास पहले से ज्‍यादा हो चुका होता है। इसलिए हर 6 महीने के बाद बच्‍चे का डेवलेपमेंट एनालिसिस किया जाता है। इससे यह पता चल पाता है कि बच्‍चे का कितना विकास हुआ है और उम्र के हिसाब से बच्‍चे का सही विकास हो रहा है या नहीं।
इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ढाई साल का बच्‍चा कितना विकास कर लेता है और क्‍या-क्‍या सीख लेता है।
​मूवमेंट स्किल्‍स
ढाई साल के बच्‍चे के मूवमेंट स्किल्‍स की बात करें तो इस समय बच्‍चा हाथ धोना सीख लेता है। वो आपकी मदद से अपने दांतों को ब्रश कर पाता है। आपके कहने पर वो अपनी पैंट खींचकर ऊपर चढ़ा सकता है। अब वो अपनी जगह पर ही कूद सकता है और बॉल को फेंक सकता है।
​लैंग्‍वेज स्किल्‍स
2.5 साल का बच्‍चा 3 से 4 शब्‍दों के छोटे-छोटे वाक्‍य बोलने लगता है। दूसरों की आधी बातें तो अब उसे समझ आने लगती हैं। अब बच्‍चा मैं और तुम बोलने लग जाता है। इतना बड़ा बच्‍चा आपके कई सवाल पूछ सकता है जैसे कि क्‍या और कहां।
अगर आपके बच्‍चे ने अभी तक बोलना शुरू नहीं किया है, तो आप कुछ तरीकों की मदद से उसे बोलना सीखा सकते हैं।
​कॉग्‍नीटि‍व स्किल्‍स
बच्‍चे के दिमागी और बौद्धिक विकास में कॉग्‍नीटिव स्किल्‍स आते हैं। इसका मतलब है कि आपका बच्‍चा अब क्‍या-क्‍या समझने लगा है और उसकी सोचने-समझने की शक्‍ति कितनी विकसित हो चुकी है।
ढाई साल के बच्‍चे का सेंस ऑफ ह्यूमर विकसित होना शुरू हो जाता है। उसे किसी एक चीज का कॉन्‍सेप्‍ट समझ आने लग सकता है जैसे कि आप उसे बिल्‍ली बनाने का पजल दें। आप देखेंगे कि बच्‍चे ने काफी हद तक उस पजल को सॉल्‍व कर दिया है।
​सोशल स्किल्‍स
अब बच्‍चा खेलना शुरू कर देता है और अब उसके दोस्‍त भी बनने लगते हैं। ढाई साल का बच्‍चा आपकी मदद के बिना अपने दोस्‍तों के साथ बैठकर खिलौनों से खेल सकता है। पॉटी या बाथरूम आने पर, वो आपको बता सकता है इसलिए अब आपको इन चीजों को लेकर टेंशन लेने की बिल्‍कुल भी जरूरत नहीं है। 2.5 साल का बच्‍चा अपना नाम सुनकर प्रतिक्रिया देने लगता है।
​डॉक्‍टर को कब दिखाएं
ऐसा जरूरी नहीं है कि हर उम्र के बच्‍चे का विकास एक जैसा ही हो और उसके सीखे गए स्किल्‍स भी एक जैसे हों। आपको यह बात समझनी होगी कि हर बच्‍चा अलग होता है और उसकी बॉडी डेवलेपमेंट भी एक-दूसरे से अलग होती है।

अगर आपके बच्‍चे ने अब तक खेलना शुरू नहीं किया है, उसने बोलना शुरू नहीं किया है और वो दूसरों की खुशी और उदासी को अब तक पहचानने नहीं लगा है, तो आपको अपने बच्‍चे के डेवलेपमेंट के लिए पीडियाट्रिशियन से बात करनी चाहिए।

वहीं अगर आपको लग रहा है कि बच्‍चे ने जो कुछ सीखा था, अब वाे सब भी वो भूलने लगा है या उसके शरीर के एक हिस्‍से में कमजोरी आने लगी है, तो डॉक्‍टर को दिखाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info