मेरे साथी को बच्चे की हलचल कब महसूस हो सकती है?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 14:13

प्रेग्नेंसी में बेबी की हलचल कब से होती है महसूस? यहां जानें जरूरी बातें
गर्भ में बच्चे की हलचल को क्विकनिंग कहा जाता है.
हर मां को अपने बच्चे की पहली हलचल का इंतजार रहता है. हलचल (क्विकनिंग) वही समय है जब बच्चा गर्भ में गतिविधि शुरू करता है. जानिए क्या है हलचल (क्विकनिंग) से जुड़ी अहम बातें.
गर्भावस्था में बच्चे का घूमना बच्चे की हलचल है
12 सप्ताह में शिशु हरकत करना शुरू करता है
बच्चे की गतिविधि 20वें हफ्ते से पता चलती है.
एक मां के लिए प्रेग्नेंसी का हर एहसास अपने आप में ही बेहद खास होता है. इससे उसकी बहुत सारी यादें जुड़ी हुई होती हैं. जब से एक मां को यह पता चलता है कि वह प्रेग्नेंट है तब से ही उसे अपने बच्चे की पहली हलचल का कड़ा इंतजार रहता है. हर दिन वह बच्चे के हिलने डुलने के महसूस करने के एहसास का इंतजार करती रहती है. कई बार मां को पता भी नहीं चलता है कि यह बच्चे की मूवमेंट है या फिर पेट में गैस है. इसलिए बच्चे की पहली हलचल के समय और उससे जुड़ी कई बातों के बारे में जान लेना चाहिए. आइए जानते हैं इस प्रकार के एहसास के बारे में.
क्विकनिंग के समय कैसा महसूस होता है?
क्लिवलैंड क्लिनिक के मुताबिक जैसे पेट में तितलियां चल रही हों. जैसे बच्चा पेट में टैप कर रहा हो या छोटी छोटी नसों के समान हलचल महसूस होती है. बबल्स के पॉप करने जैसा फील होता है. हल्के हल्के रोल महसूस होते हैं. थोड़ी थोड़ी गुदगुदी भी महसूस हो सकती है.
बच्चों को पढ़ाते समय ध्यान रखें ये बातें
पेट में ऐसा कब से महसूस होना शुरू हो जाता है?
यह आपके प्यूबिक बोन के पास नीचे वाले पेट में महसूस होता है. जब बच्चा 12 हफ्ते का हो जाता है तब से आपको यह हलचल शुरू हो जाती हैं. लेकिन इस समय भी बच्चा काफी छोटा होता है और इस समय आपको बहुत मामूली सा ही महसूस हो सकता है. लेकिन जब बच्चा 20 हफ्ते का हो जाता है तो आपको साफ साफ यह गतिविधि महसूस होने लगती हैं. इस समय आपके यूटरस का ऊपरी हिस्सा बेली बटन पर आ जाता है और तब आपको बच्चे की गतिविधि अच्छे से महसूस होने लगती हैं. तीसरे महीने के जाते जाते आपको दो घंटों में लगभग 10 बार ऐसी गतिविधि महसूस होगी

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info