एक स्वस्थ बच्चे का वजन कितना होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

एक हेल्दी बेबी का वजन कितनी होना चाहिए? जानिए महीने के हिसाब से बच्चे का एवरेज वेट
बच्चे का किस महीने कितना वजन होना चाहिए ये जानने से बच्चे की ग्रोथ को ट्रैक करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा यह जानना भी जरूरी है कि बच्चे के वजन को क्या प्रभावित कर सकता है.
वजन अच्छे पोषण और बॉडी ग्रोथ का एक संकेतक है. इसलिए हर महीने शिशुओं के औसत वजन के बारे में जानना मददगार हो सकता है. सबसे पहले यह ध्यान देने योग्य बात है कि एवरेज वजन "सामान्य" वजन नहीं है. वयस्कों की तरह, बच्चे सभी साइज के होते हैं. अगर किसी बच्चे का वजन कम पर्सेंटाइल में है, तो यह जरूरी नहीं कि उसकी ग्रोथ या बॉडी ग्रोथ में किसी समस्या का संकेत हो. इसे ध्यान में रखते हुए बच्चे का किस महीने कितना वजन होना चाहिए बच्चे की ग्रोथ को ट्रैक करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा यह जानना भी जरूरी है कि बच्चे के वजन को क्या प्रभावित कर सकता है.
एवरेज बच्चे
का वजन

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एक फुल टर्म मेल बेबी का औसत बर्थ वेट 3.3 किलोग्राम है. फुल टर्म फीमेल बेबी का औसत बर्थ वेट 7 3.2 किलोग्राम है.

37-40 सप्ताह में जन्म लेने वाले बच्चे का औसत वजन 2.5 से 4 किलो है.

प्रसव के समय, विशेषज्ञ जन्म के समय कम वजन को 2.5 किलोग्राम से कम मानते हैं.

जन्म के तुरंत बाद शिशुओं का अपना लगभग 10% वजन कम होना आम बात है. यह कमी ज्यादातर तरल पदार्थ के नुकसान के कारण होती है और आमतौर पर चिंता की कोई बात नहीं होती है. ज्यादातर शिशुओं का वजन 1 हफ्ते के भीतर वापस बढ़ जाता है.
उम्र के हिसाब से बच्चे का वजन चार्ट

वेट चार्ट किसी व्यक्ति को यह बताने में मदद कर सकता है कि उसके बच्चे का वजन हेल्दी या नहीं. माना जाता है कि जन्म के समय लड़की का वजन 3.2 किलोग्राम और बेबी बॉय का वेट 3.3 किलोग्राम होता है. वहीं एक महीने की बेबी गर्ल का वेट 4.2 किलोग्राम और बेबी बॉय का वेट 4.5 किलोग्राम होता है. 6 महीने की लड़की का वजन 7.3 किलोग्राम और बेबी बॉय का वजन 7.9 किलोग्राम हेल्दी माना जाता है. इसके बाद 10 महीने की बेबी गर्ल का वेट 8.5 किलोग्रोम तो लड़के का वेट 9.2 होना हेल्दी माना जाता है.

जीवन के पहले 6 महीनों के भीतर बच्चे सबसे तेजी से बढ़ते हैं और वजन बढ़ाते हैं. हालांकि यह अलग-अलग हो सकता है, पहले 4-6 महीनों में शिशुओं का वजन प्रति हफ्ते 113-200 ग्राम बढ़ जाता है.
बच्चे के वजन को क्या प्रभावित करता है? |
लिंग: बेबी बॉय, बेबी गर्ल से बड़े होते हैं, और वे आमतौर पर थोड़ा तेजी से वजन बढ़ाते हैं.

पोषण: वजन बढ़ना और वृद्धि दर इस बात पर भी निर्भर कर सकती है कि बच्चा स्तनपान करता है या फार्मूला मिल्क का सेवन.

डायबिटीज रोगियों के लिए इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 सब्जियां, काबू में रहता है ब्लड शुगर लेवल

मेडिकल कंडिशन: अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के कारण बच्चे का वजन धीरे-धीरे बढ़ सकता है. उदाहरण के लिए जन्मजात हृदय की अनियमितताओं वाले बच्चे इस स्थिति के बिना शिशुओं की तुलना में धीमी गति से वजन बढ़ा सकते हैं.

स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जो पोषक तत्वों के अवशोषण या पाचन को प्रभावित करती हैं, जैसे कि सीलिएक रोग, भी धीमी गति से वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info