क्या आपका बेबी बंप रातों-रात बढ़ता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 09:35

सेकेंड प्रेग्नेंसी में बेबी बंप दिखना कब शुरू होता है? (When does baby bump start appearing in second pregnancy?)


यदि आप पहले भी गर्भवती हो चुकी हैं, तो यदि आपको बेबी बंप (Baby bump) पहले दिखना शुरू हो जाता है तो आश्चर्यचकित न हों। वास्तव में, आपकी पहली गर्भावस्था के बाद पहली तिमाही में बेबी बंप (Baby bump) डेवलप होना कोई असामान्य बात नहीं है। पिछली गर्भावस्था आपके पेट की मसल्स को स्ट्रेच कर सकती हैं, और कभी-कभी, ये मसल्स अपने ओरिजिनल साइज में वापस नहीं आती हैं। इस बदलाव के कारण, बेबी बंप पहले दिखाई दे सकता है।


जुड़वा बच्चों के साथ बेबी बंप दिखना कब शुरू होता है? (When do baby bumps start to appear with twins?)


यदि आप आपको ट्विन्स या मल्टीपल्स (Multiples) एक्सपेक्ट कर रही हैं, तो संभव है फर्स्ट ट्राइमेस्टर (First trimester) के अंत से पहले भी बेबी बंप दिखना शुरू हो सकता है। यूट्रस एक से अधिक बच्चों को समायोजित करने के लिए बड़ा होना चाहिए। जबकि सिंगलटन एक्सपेक्ट करने वाली महिला में हो सकता है कि बेबी बंप तीन या चार महीनों के बाद तक भी दिखाई ना दे।

कुछ लोगों में बेबी बंप दिखना पहले क्यों शुरू हो जाता है? (Why do some people start seeing the baby bump earlier?)


चाहे यह आपकी पहली गर्भावस्था हो या दूसरी, आपको लग सकता है कि अन्य लोगों की तुलना में आपका बेबी बंप जल्दी दिखने लगा है। ऐसा कभी-कभी एब्डॉमिनल ब्लोटिंग (Abdominal bloating) की वजह से भी हो सकता है। हॉर्मोन में वृद्धि से शरीर फ्लूइड को रिटेन करने लगता है, ऐसे में जिसे महिला बेबी बंप मानती है वह वास्तव में एक ब्लॉटेड एब्डॉमिनल (Bloated abdominal) हो सकता है। बहुत सारा पानी पीने, अधिक फायबर खाने और छोटे मील्स लेने से ब्लोटिंग (Bloating) कम हो सकती है।


साथ ही, आपके गर्भाशय का आकार इस बात को प्रभावित करता है कि बेबी बंप कितना जल्दी दिखना शुरू हो सकता है। यदि आपका गर्भाशय आपकी पीठ की ओर झुकता है, तो गर्भावस्था के उन शुरुआती महीनों में बेबी बंप दिखने में अधिक समय लग सकता है। और यदि आपका गर्भाशय सामने की ओर झुकता है, तो बेबी बंप बहुत पहले दिख सकता है।


डायस्टेसिस रेक्टी (Diastasis recti) बेबी बंप जल्दी दिखने का एक और संभावित कारण हो सकता है। यह तब होता है जब मिड-एब्डॉमिनल मसल्स अलग हो जाती हैं और एक उभार बनाती हैं। यह उभार एक अर्ली बेबी बंप का रूप दे सकता है। ध्यान रखें कि बेबी बंप कब दिखाई देता है यह भी शरीर का वजन निर्धारित करता है। कम वेस्टलाइन वाली महिलाओं में बेबी बंप दिखना जल्द ही शुरू हो सकता है।

बेबी बंप प्रोग्रेशन (Baby bump progression)


बेबी बंप प्रोग्रेशन हर प्रेग्नेंट महिला के लिए अलग-अलग होती है। आमतौर पर, शिशु 12 सप्ताह में काफी छोटे आकार का होगा। यूट्रस अकोमडेट करने के लिए बड़ा हो जाता है, इसलिए आपको एक छोटा सा बम्प दिखाई देने लगेगा, हालांकि यह दूसरों को नहीं समझ आता है। जैसे ही आप 16वें सप्ताह के करीब आती हैं, शिशु एवोकाडो के आकर जितना बड़ा हो सकता है।


एक बार जब आप 28वें सप्ताह में अपनी तीसरी तिमाही में प्रवेश करती हैं, तो आपका शिशु एक बैंगन के आकार का और 35वें सप्ताह में अनानास के आकार का हो जाएगा। जब आपकी ड्यू डेट पास आती है, तो आपका शिशु तरबूज जितना बड़ा हो सकता है! यह ध्यान में रखते हुए कि आपके शरीर में एमनियोटिक फ्लूइड (Amniotic fluid) और बच्चे को पोषण देने के लिए आवश्यक अतिरिक्त फैट भी है, इस समय तक आपका पेट बहुत हैवी दिखाई देने लगता है।

क्या होगा यदि बेबी बंप (Baby bump) नहीं दिख रहा है और आपको लगता है कि बेबी बंप दिखना चाहिए?


भले ही हर महिला अलग हो, लेकिन अगर बेबी बंप नहीं दिख रहा है तो महिला को चिंता हो सकती है। जाहिर है, आप एक हेल्दी बच्चा और प्रेग्नेंसी चाहती हैं, लेकिन देर में बेबी बंप दिखाना आमतौर पर किसी समस्या का संकेत नहीं देता है। याद रखें, गर्भावस्था से पहले गर्भाशय की स्थिति और आकार और फिटनेस लेवल सभी आपके बेबी बंप को दिखाने में योगदान दे सकते हैं। और कुछ लोग का बेबी बंप ज्यादा नहीं दिखाई देता है। यदि आपके साथ ऐसा है तो आप दूसरों की बातों को अवॉयड करें।


बढ़ते बेबी बंप (Baby Bump) के बारे में बॉडी को पॉजिटिव महसूस करना


आप जितने उत्साहित हैं, आपका बढ़ता हुआ बेबी बंप भी आपको सेल्फ-कॉन्सियस महसूस करा सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info