क्या मेरा पीरियड 7 दिन लेट हो सकता है?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 09:28

क्या आपके भी मिस होते हैं पीरियड्स? तो जानिए कितने दिन लेट होना है नॉर्मल और देरी से होने के कारण…
पीरियड्स (Periods) एक हर माह का एक साइकल होता है. लेकिन कई बार महिलाओं के पीरयड्स मिस हो जाते हैं, लेकिन क्या आप इसका प्रमुख कारण जानती हैं, तो आइए जानिए...
पीरियड्स (Periods) एक प्राकृतिक समस्या होती है, जो हर माह महिलाओं को होती है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तऱह की शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ता है. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि पीरियड लेट हो जाते हैं, जो कि एक आम समस्या मानी जाती है. पीरियड्स लेट (Period late) होने के पीछे लाइफस्टाइल से लेकर कोई बीमारी तक के कारण हो सकते हैं. आपको बता दें कि वैसे तो सामान्य तौर पर मेस्ट्रअल साइकल (menstrual cycle) 21 से 35 दिन का होता है. ये हर महिला का साइकल अलग-अलग हो सकता है. क्योंकि ये किसी को 28 दिन, किसी को 30 तो किसी को 35 दिन पर भी हो सकता है. ऐसे में बता दें कि आपका साइकल 28 दिन का है और आपको 30 दिन तक पीरियड्स नहीं हुए हैं, तो फिर इसको लेट ही माना जाएगा. हालांकि इसको लेकर ज्यादा चिंता की जरूरत नहीं होती है. लेकिन अगर 40 दिन से ज्यादा हो जाएं यानी पिछले पीरियड के बाद 6 हफ्तों तक डेट ना आए तो इसको लेट पीरियड या पीरियड मिस माना जाएगा.
आइए जानते हैं पीरियड्स लेट होने के कुछ अहम कारण-
वजन का बढ़ना
वजन का बढ़ना भी पीरियड लेट का कारण माना जाता है. जी हां अगर आपका वजन कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है तो भी आपकी मेंस्ट्रुअल साइकल डिस्टर्ब हो सकती है. आपको बता दें कि वजन बढ़ने से या हॉरमोन्स का बैलेंस बिगड़ने से पीरियड्स अधिकतर मिस हो जाते हैं. इसके साथ ही माना जाता है कि अगर आपने ज्यादा डायटिंग की है तो भी पीरियड्स को लेकर ये समस्या महिलाओं को हो जाती है.
अधिक तनाव लेने पर
तनाव लेने से शरीर में कई तरह की और परेशानियों का जन्म होता है. ऐसे में जब आप तनाव लेती हैं तो फिर इससे सिस्टम में तनाव को बैलेंस करने वाले हॉरमोन्स बढ़ जाते हैं. जिसके कारण से महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हॉरमोन्स भी डिस्टर्ब होते हैं. यही कारण है कि लगातार तनाव में रहने वाली महिलाओं को पीरियड्स मिस होने की समस्या अधिक रहती है.
PCOS होने पर
जी हां पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम भी पीरियड लेट या जल्दी होने की कॉमन वजह मानी जाती है. आजकल महिलाओं में ये समस्या तेजी से फैलती जा रही है. आपको बता दें कि यह समस्या आजकल कॉमन सी हो रही है, इस वजह से आपको कम या ज्यादा फ्लो हो सकता है. इस समस्या के होने पर चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए.
पेट में गांठ होने पर
कई बार आपको बिना किसी कारण से अचानक से एक महीने में पीरियड्स स्किप हो जाते हैं, तो ऐसा होने पर चिकित्सक के परामर्श करें, क्योंकि कई बार पेट में किसी प्रकार की गांठ होने पर भी पीरियड्स मिस होने की समस्या हो जाती है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info