दूसरी तिमाही में कौन सा फल सबसे अच्छा है?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 09:04

गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में आहार – Best Food For Second Trimester
गर्भावस्था के तीन चरण होते है और प्रत्येक चरण में सेहतमंद आहार की आवश्यकता होती है। जिस प्रकार से गर्भवस्था की पहली तिमाही में डाइट प्लान के अनुसार भोजन की सलाह दी गई है उसी प्रकार से गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में आहार चार्ट का सेवन करना चाहिए।

यदि आप ऐसा करती है तो आप और आपके गर्भ में पल रहा शिशु पूर्ण रुप से स्वस्थ भोजन और स्वास्थ्य का सीधा संबंध होता है। भोजन अच्छे स्वास्थ्य निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिकारहेंगे।

गर्भावस्था की दूसरी तिमाही का समय 13 सप्ताह से लेकर 26 वें सप्ताह तक का होता है। इस गर्भावस्था के दौरान शिशु की हड्डियों का विकास होता है। इसलिए कैल्शियम की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है।

शिशु के मस्तिष्क के विकास के लिए विडामिन डी तथा ओमेगा 3 की भी जरुरत पड़ती है। गर्भावस्था के दौरान अच्छा पोषण, और पर्याप्त पोषण बच्चे के बढ़ने और विकसित होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। गर्भवती होने पर प्रति दिन लगभग 300 कैलोरी अधिक लेने की चिकित्सक सलाह देते है।

हालांकि गर्भावस्था की दूसरी तिमाही के दौरान मतली और उल्टी हो सकती है। फिर भी अच्छी तरह से संतुलित आहार और प्रसवपूर्व विटामिन लेने की कोशिश करें। यहां आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए कुछ अच्छे फूड्स लेने की सलाह दे गई है।

एक स्वस्थ आहार एक स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप गर्भवती हैं या गर्भावस्था की योजना बना रही हैं। स्वस्थ भोजन आपको अच्छा महसूस कराता है और आपके बच्चे को गर्भ में आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

गर्भावस्था की दूसरी तिमाही (Second Trimester) में सब्जियां, फलियां, ब्रेड और अनाज,दूध, दही ,पनीर, इत्यादि पौष्टिक खाद्य पदार्थ जरुर लेना चाहिए। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ बच्चे को बढ़ने में मदद करते हैं। अधिक से अधिक पानी पीने की कोशिश करें। जो आपके बढ़ते बच्चे के दांतों को मजबूत तामचीनी विकसित करने में मदद करता है।

हर दिन एक स्वस्थ नाश्ता करें क्योंकि इससे आपको उन खाद्य पदार्थों पर स्नैकिंग से बचने में मदद मिल सकती है। सेहतमंद भोजन करने का मतलब अक्सर आपके द्वारा खाए जाने वाले विभिन्न खाद्य पदार्थों की मात्रा को बदलना होता है।


1. गर्भावस्था की पहली तिमाही – First Trimester of Pregnancy

2. प्रेग्‍नेंसी की दूसरी तिमाही में आयुर्वेद – Second Trimester of Pregnancy in Ayurveda

3. गर्भावस्था की पहली तिमाही – First Trimester of Pregnancy

second trimester dietDr. Chanchal Sharma

गर्भावस्था की दूसरी तिमाही की डाइट – Second Ttrimester Pregnancy Diet Tips in Hindi

फल और सब्जियाँ – फल और सब्जियां खूब खाएं क्योंकि ये विटामिन और खनिज, साथ ही फाइबर प्रदान करते हैं, जो पाचन में मदद करता है और कब्ज को रोकता है। दिन में कई तरह के फल और सब्जियां खाएं । सब्जियों को हल्के से थोड़ा पानी में पकाएं, या उन्हें पोषक तत्वों का लाभ पाने के लिए उन्हें कच्चा लेकिन अच्छी तरह से धोया हुआ खाएं।

स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ (कार्बोहाइड्रेट) – स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ विटामिन और फाइबर का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। इसमें रोटी, आलू, अनाज, चावल, पास्ता, नूडल्स, मक्का, बाजरा, जई, मीठे आलू, शामिल हैं। ये खाद्य पदार्थ भोजन का मुख्य हिस्सा होना चाहिए।

डेयरी खाद्य पदार्थ – दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इनमें कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं जिनकी आपके बच्चे को आवश्यकता होती है। जहाँ भी संभव हो कम वसा वाली किस्मों का चयन करें।

गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में किन चीजों से दूरी बनाना चाहिए – Second Trimester of Pregnancy in Hindi

शराब – गर्भावस्था के दौरान शराब पीना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। चाहे आप गर्भावस्था की योजना बना रहे हों । क्योंकि शराब आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकती है।

चीनी, वसा और नमक – चीनी, वसा और नमक जिन खाद्य पदार्थों मेें अधिक शामिल हो उनको नही लेना चाहिए । ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। आपको इन खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में खाना चाहिए। बहुत अधिक संतृप्त वसा होने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे हृदय रोग विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है।

संतृप्त वसा पर कटौती करने की कोशिश करें, और इसके बजाय पॉली अनसेचुरेटेड या मोनो अनसैचुरेटेड वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं, जैसे कि अखरोट बटर / पेस्ट और एवोकैडो इत्यादि।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info