नवजात को पहला स्नान कब देना है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 12:57

नवजात शिशु को नहलाना
पहली बार बने माता-पिता अक्सर अपने नवजात शिशुओं को पहली बार नहलाने से डरते हैं। साबुन लगे बच्चे को संभालना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि उसके हाथ से फिसलने का डर रहता है। इसलिए बहुत से माता-पिता घर के किसी जानकार बड़े या कामवाली से शिशु को नहलाने के लिए कह देते हैं।

मगर, यदि आप प्रयास करें तो केवल कुछ बार शिशु को नहलाने के बाद आप काफी आत्मविश्वास महसूस करेंगी। एक बार जब आपको इसकी आदत हो जाएगी, तो आपको लगेगा कि नहाने का समय बच्चे के साथ प्यार भरा संबंध बनाने का शानदार समय है।
मेरे नवजात शिशु का पहला स्नान कब होगा?
अधिकांश अस्पताल और मातृत्व क्लिनिकों में स्टाफ सदस्य या आया होती है, जो नई माँ की नवजात को नहलाने और स्तनपान करवाने में मदद करती हैं। जन्म के तुरंत बाद नर्स शिशु की त्वचा पर लगे एमनियोटिक द्रव्य, रक्त या किसी अन्य तत्व को पौंछ कर उसे साफ कर देंगी। इससे बाल चिकित्सक को शिशु की रंगत सही तरीके से देख पाने में सहायता मिलती है।

जन्म के कुछ घंटों बाद तक या फिर जब तक उसके शरीर का तापमान स्थिर नहीं हो जाता, तब तक शिशु को नहीं नहलाया जाता। नवजात शिशु अपने शरीर का तापमान बहुत अच्छी तरह समायोजित नहीं कर पाते।

जन्म के तुरंत बाद नवजात को नहलाने से उसके शरीर का तापमान गिरने का खतरा रहता है। अधिकांश अस्पताल यही सलाह देते हैं कि शिशु का पहला स्नान उसके जन्म के एक दिन बाद ही कराया जाए।

मगर, यदि आप चाहें और आपका शिशु ठीक-ठाक है, तो जन्म के कुछ घंटों बाद उसे स्नान कराया जा सकता है। स्नान से पहले ये बातें जरुर ध्यान में रखें कि आपका शिशु स्वस्थ है, वह पूर्ण अवधि का है, उसके शरीर का तापमान सामान्य है और जिस कमरे में आप दोनों हैं, वह गर्म है।

अगर आप शिशु को पहली बार स्वयं नहलाना चाहती हैं, तो आप घर जाने तक का इंतजार कर सकती हैं। क्योंकि घर पर शायद आप ज्यादा आरामदेह महसूस करेंगी।

अगर आप उसे अस्पताल में ही स्नान करवाना चाहती हैं, तो सुनिश्चित करें कि कमरे में हल्की गर्माहट हो। स्नान कराते वक्त हर समय अपने बच्चे को कस कर पकड़ कर रखें। स्नान के लिए जिस भी चीज की आपको आवश्यकता है, उसकी तैयारी पहले से ही कर लें, ताकि आपको बीच में न उठना पड़े।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info