प्रेगनेंसी में दूध पीने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Dec 2018 : 09:58

प्रेगनेंसी में दूध पीना कितना फायदेमंद होता है?

वैसे तो दूध को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन गर्भावस्‍था में दूध के सेवन को लेकर महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। आइए जानते हैं कि प्रेग्‍नेंसी में दूध पीना चाहिए या नहीं।

consuming-milk-in-pregnancy
हर महिला के लिए प्रेग्‍नेंसी एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण समय होता है। इस दौरान महिलाओं को ऐसे आहार की जरूरत होती है जो उनके साथ-साथ गर्भस्‍थ शिशु को भी स्‍वस्‍थ रखे। दूध को बहुत पोषक माना जाता है और कई प्रेगनेंट महिलाओं के मन में यह सवाल होता है कि प्रेग्‍नेंसी में दूध पीना चाहिए या नहीं? और प्रेग्‍नेंसी में दूध कब पीना चाहिए? आइए जानते हैं कि गर्भावस्था में दूध पीना चाहिए या नहीं।
गर्भावस्था में दूध पीने के फायदे

अगर आप प्रेग्‍नेंसी में हाइड्रेटिड और तनाव से दूर रहना चाहती हैं तो एक गिलास दूध इसमें आपकी मदद कर सकता है। दूध पीने से शरीर में तरल पदार्थों की कमी नहीं होती है।
गर्भावस्‍था में सीने में जलन और एसिडिटी होना आम बात है। नॉन-फैट या लो फैट दूध पीने से कुछ हद तक सीने में जलन के लक्षणों से राहत मिल सकती है।
गर्भावस्‍था के दौरान विटामिन डी लेने से रिकेट्स और जन्‍म के समय वजन कम होने का खतरा घटता है। इसलिए प्रेग्‍नेंसी में दूध पीना मां और बच्‍चे दोनों के लिए ही फायदेमंद माना जाता है।
प्रोटीन की कमी के कारण जन्‍म के समय शिशु का वजन कम होने का खतरा अधिक रहता है। प्रोटीन गर्भाशय को मजबूत करता है, रक्‍त की आपूर्ति में सुधार लाता है और शिशु को पोषण देता है। एक कप दूध से 8.22 ग्राम प्रोटीन प्राप्‍त किया जा सकता है।
एक कप नॉन-फैट मिल्‍क में 302 ग्राम कैल्शियम होता है इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए कैल्शियम का सबसे अच्‍छा स्रोत दूध है। प्रेग्‍नेंसी में महिलाएं कैल्शियम की रोजाना की जरूरत को पूरा करने के लिए दिन में 3 से 4 कप दूध पी सकती हैं।

consuming-milk-in-pregnancy

12th बोर्ड में बिना कोचिंग और एक्स्ट्रा क्लास के आसानी से लाने हैं अच्छे नंबर, तो ये Books रहेंगी बेस्ट |

प्रेग्‍नेंसी में दूध पीने का सही तरीका
जितना आप दूध ले रहे हैं, उससे आधी मात्रा में पानी लें। प्रेग्‍नेंसी में कभी भी गर्म दूध का सेवन करना सही नहीं रहता है। इसकी जगह गुनगुना दूध पीएं। दिनभर में गर्भवती महिलाएं डेढ़ गिलास दूध पी सकती हैं।
प्रेगनेंसी में दूध कब पीना चाहिए
गर्भावस्‍था के दौरान कभी भी दूध का सेवन किया जा सकता है। प्रेग्‍नेंसी में दूध लेना नुकसानदायक नहीं होता है लेकिन आपको इसे सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए। दूध मां और बच्‍चे दोनों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है।


Pregnancy: जानें प्रेग्नेंसी में सीढ़ी चढ़ना कब है सुरक्षित और कब बन सकता है मुसीबत
-
गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में बॉडी बैलेंस रहती है तो इस दौरान सीढ़ी चढ़ना सुरक्षित माना जाता है। लेकिन जब भ्रूण का विकास तेजी से होने लगता है तो शरीर का गुरुत्वाकर्षण भी बढ़ने लगता है और सीढ़ियां चढ़ते समय गिरने या फिसलने का जोखिम भी बढ़ सकता है। गर्भावस्था के 37वें हफ्ते में बच्चा पेल्विक में आ जाता है जिससे सांस लेने में परेशानी नहीं होती है। हालांकि अगर जरूरी हो तो रेलिंग का सहारा लेकर धीरे-धीरे सीढ़ियां चढ़नी चाहिए।


-

सीढ़ियां चढ़ना एक फिजिकल एक्टिविटी है और इससे शरीर एक्टिव रहता है। इसके अलावा भी सीढ़ी चढ़ने के कई फायदे होते हैं जैसे...

ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में
एक रिसर्च में पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान सीढ़ियां चढ़ने से महिलाओं को प्रीक्लेम्पसिया यानी उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं होती है।
-

गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में सीढ़ियां चढ़ने से जेस्टेशनल डायबिटीज की संभावना कम हो जाती है। इससे प्रेग्नेंसी हेल्दी होती है।
-
गर्भावस्था के दौरान सीढ़ियां चढ़ते या उतरते समय एक हाथ से रेलिंग पकड़ें और दूसरा हाथ खाली रखें।यह ध्यान रखें की सीढ़ियों पर पर्याप्त रोशनी हो। अंधेरे में सीढ़ी चढ़ने से बचें।यदि सीढ़ियों पर कारपेट बिछा हो तो यह ध्यान रखें कि किसी भी सीढ़ी पर कारपेट मुड़ा हुआ न हो।धीरे-धीरे सीढ़ियां चढ़ें और कोई जल्दबाजी न करें।अगर सीढ़ी चढ़ते समय सांस लेने में तकलीफ हो तो रुककर आराम करें।सीढ़ी गीली या फिसलन भरी नहीं होनी चाहिए।ढीले कपड़े पहनकर सीढ़ियां चढ़ने से बचें।
-

यदि आपकी प्रेग्नेंसी हेल्दी है तो गर्भावस्था की पहली तिमाही तक सीढ़ी चढ़ना सुरक्षित है। लेकिन निम्न लक्षणों के सामने आने पर सीढ़ी चढ़ने से बचना चाहिए:
ब्लीडिंगउच्च या निम्न रक्तचापकोई बीमारी या ब्लड शुगर में उतार चढ़ाव


इस प्रकार जब तक आपको सीढ़ियां चढ़ने में कोई परेशानी नहीं महसूस होती है तब तक आप प्रेग्नेंसी के दौरान सीढ़ियां चढ़ सकती हैं। हालांकि हमेशा रेलिंग पकड़कर ही सीढ़ी चढ़ने की कोशिश करनी चाहिए।


प्रेगनेंसी में गाय का दूध पीने के फायदे
कई तरह के दूध उपलब्‍ध हैं- जैसे कि बकरी का दूध, सोया मिल्‍क, बादाम का दूध, नारियल का दूध और केसर का दूध। लेकिन गर्भवती महिला के लिए गाय का दूध सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होता है। गाय के दूध में एमिनो एसिड्स होते हैं जो कि मां और भ्रूण में कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। गाय का दूध आसानी से मिल भी जाता है। इससे शिशु की हड्डियां मजबूत होती हैं।
consuming-milk-in-pregnancy

गर्भावस्था में दूध पीने के नुकसान
वैसे तो प्रेग्‍नेंसी में दूध पीना फायदेमंद होता है लेकिन किसी भी चीज की अति नुकसान ही देती है। आपको डॉक्‍टर द्वारा बताई गई मात्रा में ही दूध का सेवन करना चाहिए। ज्‍यादा दूध पीने से अपच और पेट फूलने की समस्‍या हो सकती है। दूध और दूध से बने उत्‍पादों में थोड़ा बदलाव कर के उनका सेवन किया जा सकता है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान दिनभर में तीन कप दूध पीने से आपको सभी पोषक तत्‍व मिल सकते हैं।
यह भी पढें: प्रेग्नेंसी में अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये तरीके
इन बातों का रखें ध्‍यान
दोपहर में डेयरी उत्‍पादों जैसे कि दही का सेवन कर सकते हैं। नाश्‍ते में दूध के साथ दलिया या ओट्स ले सकते हैं। सैंडविच और सलाद पर लो-फैट चीज लगाकर खा सकती हैं। जो मिल्‍क पॉइश्‍चरीकृत न हो उसका सेवन करने से बचें। इस दूध से बने उत्‍पाद भी गर्भवती महिला के लिए सही नहीं है।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info