मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल का उपयोग कैसे करें?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 10:03

मिफेप्रिस्टोन (Mifepristone) और मिसोप्रिस्टोल (Misoprostol) गर्भपात की गोली द्वारा गर्भपात किया जाता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा 10 हफ्तों से कम के अनचाहे गर्भ को बाहर निकालने के लिए इस्तेमाल की जाती है। मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टल गोली से एबॉर्शन शल्यचिकित्सा से गर्भपात के वैकल्पिक रूप में महिलाओं द्वारा व्यापक रूप मे उपयोग किये जाने वाले तरीके के रुप में उभरा है। जब कोई महिला अनचाही प्रेगनेंसी के कारण बच्चा नहीं रखना चाहतीं हैं तो ऐसी महिलाये मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रिस्टोल गोलियों द्वारा गर्भपात के जरिये गर्भाशय से भ्रूण को बाहर निकाल देती है यह प्रक्रिया प्रेगनेंसी के 10 हफ्तों के अन्दर की जाती है।

मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल का संयोजन 95% तक प्रभावी है। याद रखें यह जानकारी गर्भधारण में गोलियों के साथ गर्भपात के लिए उपयोगी है जो आपके मासिक धर्म के पहले दिन से 10 सप्ताह या उससे कम समय का होना चाहिए। यदि आप 10 सप्ताह से अधिक की गर्भवती हैं तो आपको गर्भपात के लिए अन्य माध्यम को चुनना चाहिए ।

इस लेख के माध्यम से आप जानेगीं कि मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रिस्टोल द्वारा गर्भपात कैसे किया जाता है? इनके उपयोग, तरीका, सावधानियां और नुकसान के बारे में।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info