नार्मल डिलीवरी के संकेत?pregnancytips.in

Posted on Mon 4th May 2020 : 10:13

प्रसव के लक्षण

प्रसव और शिशु का जन्म
प्रसव के दौरान नीचे सिर के बल वाली अवस्था में गर्भस्थ शिशुशिशु का जन्म 3D एनीमेशन में!

जैसे-जैसे ड्यू डेट नजदीक आती है, आपके मन में शायद ये सवाल चल रहे होेंगे कि आप प्रसव के शुरुआती लक्षणों को किस तरह पहचानेंगी। हर महिला का अनुभव अलग होता है और हर प्रसव भी अलग होता है। मगर कुछ आम संकेत हैं, जो बताते हैं कि आपकी डिलीवरी का दिन नजदीक ही है!

इस लेख में पढ़ें कि क्या ये संकेत वाकई सच होते हैं, जब वास्तव में प्रसव पीड़ा शुरु होती है तो कैसा महसूस होता है और आपको अस्पताल कब जाना चाहिए।
किन लक्षणों से पता चलता है कि मेरी डिलीवरी का समय आ गया है?
गर्भावस्था के अंतिम चरण में आप शायद कुछ ऐसे लक्षण महसूस करेंगी जो बताते हैं कि आपका शरीर प्रसव के लिए तैयार होना शुरु हो गया है। ये आपकी ड्यू डेट से कुछ दिन, कुछ हफ्ते या महीने पहले महसूस होने शुरु हो सकते हैं। आपका प्रसव शुरु होने वाला है, इस बात के निम्नांकित संकेत हो सकते हैं:

जब गर्भस्थ शिशु का सिर जन्म लेने की अवस्था में आपकी श्रोणी में नीचे की तरफ आ जाए, इसे अंग्रेजी में लाइटनिंग कहा जाता है। आप शायद ज्यादा गहरी सांस ले पाएंगी और अच्छे से खा-पी सकेंगी मगर आपको बार-बार पेशाब भी जाना पड़ रहा होगा। आपको चलने-फिरने में ज्यादा दिक्कत हो सकती है।
ज्यादा योनि स्त्राव होना जिसमें साफ या पीला श्लेम हो।
बार-बार और संभवतया ज्यादा प्रबल ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन होना।
मनोभावों में उतार-चढ़ाव।
बार-बार नींद टूटना
अचानक से घर साफ करने या सब चीजें सही ढंग से लगाने की तीव्र इच्छा होना

प्रसव के लक्षण (ऑडियो)
प्रसव शुरु होने के लक्षणों के बारे में यहां सुनें!
कैसे पता चलेगा कि मेरा प्रसव शुरु हो गया है?
हर महिला का प्रसव का अनुभव अलग होता है। संभव है कि आपको प्रसव के शुरु होने का पता तब चले जब आप इससे गुजर चुकी हों! हालांकि, प्रसव शुरु होने से पहले और शुरुआती प्रसव के दौरान होने वाले बदलावों से आप अनुमान लगा सकती हैं कि आपका प्रसव शुरु हो गया है।

प्रसव शुरु होने से पहले (प्री-लेबर) या शुरुआती प्रसव (लेटेंट फेज़) में आप निम्न लक्षण महसूस कर सकती हैं:

पीठ में नीचे की तरफ या पेट में लगातार दर्द और महावारी जैसी ऐंठन महसूस होना।
दर्दभरे संकुचन या कसाव महसूस होना जिनकी प्रबलता और बारंबारता अनियमित हो और जो शुरु और बंद हो रहे हों।
पानी की थैली फटना। एमनियोटिक द्रव के तेजी से बहने या रिसाव होने के साथ आपकी झिल्लियां फट सकती हैं। हालांकि, ऐसा प्रसव शुरु होने से काफी पहले हो सकता है, मगर आपको फिर भी अपनी डॉक्टर को इस बारे में बताना चाहिए।
चिपिचिपा, जैली जैसा श्लेम निकलना, जिसमें खून भी दिखाई दे सकता है। यह वह श्लेम डाट (म्यूकस प्लग) होता है, जो गर्भावस्था के दौरान ग्रीवा को बंद रखता है। यदि यह प्लग बाहर आ जाए, तो प्रसव जल्दी ही या फिर कुछ दिनों में शुरु हो सकता है। यह इस बात का संकेत है कि चीजें आगे बढ़ रही हैं।
पेट में गड़बड़ या दस्त।

प्रसव शुरु होने से पहले (प्री-लेबर) या प्रसव के शुरुआती चरण में आपको कैसा महसूस होगा, यह निम्नांकित कारकों पर निर्भर करता है:

आप पहले भी मॉं बन चुकी हैं
आप दर्द को कितनी हिम्मत से झेलती हैं और क्या प्रतिक्रिया देती हैं।
आप डिलीवरी के लिए कितनी तैयार हैं।

मुझे कैसे पता चलेगा कि प्रसव के संकुचन असली हैं या नकली?
य​ह बता पाना मुश्किल हो सकता है, खासतौर पर यदि यह आपकी पहली गर्भावस्था हो तो। मगर संकुचनों की बारंबारता, अवधि और प्रबलता से आप पहचान सकती हैं कि सच में प्रसव शुरु हो गया है या आपको ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन (जिन्हें कई बार 'अभ्यास संकुचन' कहा जाता है) हो रहे हैं। अवस्था बदलने, चलने-फिरने और आराम करने से संकुचनों पर क्या असर पड़ रहा है, इससे भी काफी कुछ पता चलता है। वास्तविक संकुचनों और ब्रेक्सटन हिक्स संकुचनों में मुख्य अंतर नीचे बताए गए हैं:

ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन

ये कभी-कभी होते हैं और आमतौर पर एक घंटे में एक या दो बार से ज्यादा नहीं होते, यानि में दिन में कुछ बार ही होते हैं।
गतिविधि या क्रियाकलाप बदलने पर अक्सर बंद हो जाते हैं। इसलिए यदि आप बैठी हों, तो चलने-फिरने लगे और यदि कुछ समय से चल-फिर रही थीं तो अब बैठ जाएं।
ये आमतौर पर अनियमित होते हैं, या अगर ये नियमित हों तो केवल कुछ ही समय के लिए नियमित रहते हैं।
ये लंबे समय त​क नहीं रहते, आमतौर पर एक मिनट से कम ही रहते हैं।
इनका पूर्व अनुमान नहीं लगाया जा सकता और ये एक लय में भी नहीं होते
इनकी प्रबलता बढ़ती नहीं है

हालांकि ब्रेक्सटन हिक्स संकुचनों में दर्द नहीं होता, मगर इनसे असहजता हो सकती है। आप इन्हें वास्वविक प्रसव की तैयारी के तौर पर ले सकती हैं!

वास्तविक प्रसव संकुचन

ये स्पष्ट महसूस होते हैं और धीरे-धीरे लंबे होते जाते हैं।
ये ज्यादा नियमित होते हैं।
ये बार-बार महसूस होते हैं।
इनमें ज्यादा दर्द होता है।
इनकी प्रबलता बढ़ती जाती है।
आराम करने या सोने पर भी ये जारी रहते हैं।

यदि आपके साथ यह सब हो रहा है, तो आपका प्रसव शायद शुरु हो गया है!
मुझे डॉक्टर से कब संपर्क करना चाहिए?
गर्भावस्था के अंतिम चरण में आपकी डॉक्टर संभवतया आपको समझा देंगी कि संकुचनों की पहचान कैसे करनी है और किन स्थितियों में उनसे संपर्क करना है और अस्पताल कब जाना है।

उनके निर्देश आपकी व्यक्तिगत स्थिति पर निर्भर करेंगे, जैसे कि क्या आपकी गर्भावस्था उच्च-जोखिम वाली है या कोई अन्य जटिलताएं हैं, यह आपकी पहली प्रेगनेंसी है और आप अस्पताल या मेटरनिटी क्लिनिक से कितनी दूर रहती हैं।

यदि आपको लगे कि आपका प्रसव शुरु हो गया है या फिर आप निश्चित नहीं हों कि ये प्रसव के संकुचन हैं या नहीं, तो डॉक्टर से बात करें। गाइनाकोलॉजिस्ट ऐसी महिलाओं के फोन सुनने की आदि होती हैं, जो प्रसव को लेकर संशय में हों और जिन्हें मार्गदर्शन की जरुरत होती है। यह उनके काम का हिस्सा है।

डॉक्टर आपसे कुछ सवाल पूछकर और आपकी आवाज के लहजे से ही काफी कुछ समझ सकती हैं। डॉक्टर जानना चाहेंगी कि आपके संकुचन कितने अंतराल पर हो रहे हैं, क्या संकुचन के दौरान आप बात-चीत कर पा रही हैं या फिर कोई अन्य लक्षण महसूस कर रहीं है?

अगर उन्हें लगता है, कि आपका प्रसव शुरु हो रहा है, तो वह आपको मैटरनिटी हॉस्पिटल या नर्सिंग होम आने के लिए कहेंगी। आपके पहुंचने के बाद वह आपकी स्थिति का जायजा लेंगी।

अगर आपका प्रसव शुरु हो गया है, तो आपको अस्पताल में भर्ती कर लिया जाएगा। अगर उन्हें लगे की यह प्रसव के असली संकेत नहीं है, तो वह सुनिश्चित करेंगी कि सब ठीक-ठाक है और आपको घर जाने को कहेंगी।

वे आपको सलाह देंगी कि वास्तविक प्रसव शुरु होने के इंतजार में आप क्या कर सकती हैं और घर पर प्रसव के किन संकेतों पर आपको नजर रखनी है।

निम्नांकित स्थितियों में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए:

37 सप्ताह की गर्भावस्था से पहले आपको प्रसव के लक्षण महसूस हो रहे हों। इसका मतलब हो सकता है कि आपका प्रसव समय से पहले शुरु हो रहा है।
आपके संकुचन कम से कम हर पांच मिनट में आ रहे हैं और कम से कम एक मिनट के लिए हो रहे हैं।
आपकी पानी की थैली फट गई है या आपको लगे कि एमनियोटिक द्रव रिस रहा है। देखें कि एमनियोटिक द्रव पीला, भूरा या हरा तो नहीं है। यह द्रव में मिकोनियम की मौजूदगी को दर्शाता है। मिकोनियम आपके शिशु का पहला मल होता है और कई बार यह भ्रूण संकट का संकेत होता है। यदि द्रव में खून दिखाई दे तो जरुरी है कि इस बारे में डॉक्टर को बताएं।
आपका शिशु सामान्य से कम हिल-डुल रहा है।
आपको रक्तस्त्राव हो रहा है (मेम्ब्रेन स्वीप के बाद थोड़ी मात्रा में रक्तस्त्राव होना या श्लेम डाट निकलने पर थोड़ा खून लगा श्लेम आना सामान्य है)।
आपको बुखार है, तेज सिरदर्द है, स्पष्ट दिखाई नहीं दे रहा और पेट दर्द भी है।

अगर आपको कोई और बात परेशान कर रही है, तो हमारी गर्भावस्था के ऐसे लक्षणों की सूची देखें, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

इस सबके बावजूद, याद रखें कि हर गर्भावस्था अलग होती है। यदि आपको समझ न आ रहा हो कि लक्षण गंभीर है या नहीं या फिर आपको असहजता हो रही हो और अस्वस्थ सा महसूस कर रही हों तो अपनी अंतर्मन की आवाज पर विश्वास करें और डॉक्टर से बात करें। यदि कोई दिक्कत हुई तो वे आपकी मदद करेंगी। यदि सब ठीक रहा तो, आपको तसल्ली हो जाएगी।
शुरुआती प्रसव के दौरान मुझे क्या करना चाहिए?
प्रसव के पहले चरण का शुरुआती चरण तब होता है जब आपकी ग्रीवा 4सें.मी. तक विस्फारित हो जाती है। इसमें कई बार कुछ दिन लग जाते हैं और अक्सर इसमें माहवारी जैसा दर्द महसूस होता है। इस समय आप क्या कर सकती हैं, वह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कैसा महसूस कर रही हैं और आपको क्या करना पसंद है।

जितना हो सके शांत और रिलैक्स्ड रहने से आपको संकुचनों या कसाव का सामना करने में मदद मिलेगी। यह आपके शरीर को ऑक्सीटॉसिन हॉर्मोन जारी करने में भी मदद करेगा, जिसकी जरुरत आपको प्रसव आगे बढ़ाने के लिए होगी।

तनावमुक्त और रिलैक्स्ड रहने के लिए आप अपनी पसंदीदा फिल्म या शो देख सकती हैं, टहलने जा सकती हैं या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य को समय बिताने के लिए अपने पास बुला सकती हैं। दर्द व पीड़ा कम करने के लिए आप हल्के गर्म पानी से नहा सकती हैं या फिर गर्म पानी की बो​तल इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि हो सके तो आराम करने की कोशिश करें, ताकि स्वयं को आगे की प्रक्रिया के लिए तैयार कर सकें।

स्पर्श भी ऑक्सीटॉसिन हॉर्मोन पैदा करने का एक अच्छा तरीका है और यह प्रसव जल्दी आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है। आप अपने पति या परिवार के किसी सदस्य से आरामदेह मालिश करवा सकती हैं। यदि आप मालिशवाली से मालिश करवाना चाहें तो सुनिश्चित करें कि वे अनुभवी हों और गर्भावस्था मालिश करना जानती हों।

प्रसव की शुरुआती अवस्था में आपको भूख लग सकती है, इसलिए मन करे तो कुछ खा-पी लें। उर्जा पाने के लिए उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं। टोस्ट, पोहा, रोटी, सैंडविच, केले, आलू, डाइजेस्टिव बिस्किट, सीरियल्स और पास्ता आदि अच्छे विकल्प हैं। अगर आपका मन करे तो बीच-बीच में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाती रहें, ताकि आपकी उर्जा बनी रहे और आपका पेट भी ज्यादा भरा महसूस न हो।

बहरहाल, बहुत सी महिलाओं को प्रसव की शुरुआत में मिचली महसूस होती है, इसलिए यदि आपका ​कुछ खाने का मन न करे तो चिंता न करें। इसकी बजाय आप जलनियोजित रहने के लिए पानी या आइसोटॉनिक पेय पी सकती हैं।

प्रसव के शुरूआती दौर में आप डिलीवरी के लिए विभिन्न अवस्थाओं और श्वसन तकनीकों को आजमा कर देख सकती हैं कि किस अवस्था में आपको संकुचन से आराम मिल रहा है।

अगर आपके पास टेन्स मशीन है, तो प्रसव की शुरुआती अवस्था में उसका इस्तेमाल करना उचित होगा। इसके इस्तेमाल के लिए सक्रिय प्रसव तक इंतजार करना मददगार नहीं रहेगा।
प्रसव शुरु होने के इंतजार में मैं क्या कर सकती हूं?
जब आपकी डिलीवरी की तिथि नजदीक आती है, तो प्रसव जल्दी हो और आसान रहे इसके लिए घर के बड़े-बूढ़े काफी सलाह देते हैं। इसमें उकड़ूं बैठना ताकि शिशु नीचे आ सके, घी पीना ताकि शिशु आसानी से बाहर फिसल सके या गर्माहट बढ़ाने वाले भोजनों का सेवन, जिससे लेबर शुरु हो सके आदि शामिल हैं।

कई महिलाएं इन सदियों पुरानी तकनीकों पर विश्वास करती हैं। बहरहाल, ये मान्यताओं को लंबे समय से माना जाता रहा है, मगर ये कितनी कारगर हैं यह कहा नहीं जा सकता! अगर आप भी इन्हें आजमाना चाहें, तो ध्यान रखें कि ऐसे प्रयास में थोड़ा संयम बरतना बेहतर है।

इस बीच, आप अपनी डिलीवरी के लिए यथासंभव तैयारी कर लें:

36 सप्ताह की गर्भावस्था पूरी होने तक अपना अस्पताल ले जाने वाला बैग तैयार कर लें, ताकि जब भी प्रसव शुरु हो आप अस्पताल जाने के लिए तैयार हों।
अपनी योजनाओं के बारे में पति और परिवारजनों से चर्चा करें और जो कुछ रह गया हो वह सब पूरा कर लें। आप यहां देख सकती हैं कि शिशु के आने से पहले आप क्या काम कर सकती हैं!
यह तय कर लें कि आपको अस्पताल लेकर कौन जाएगा। किसी और से भी बात करके रखें, ताकि जरुरत पड़ने पर वे काम आ सकें।
अस्पताल जाने के लिए बिना जाम वाला और सबसे छोटा रास्ता चुनें। ट्रेफिक जाम, सड़क की हालत, मौसम की वजह से जाम या कोई त्यौहार या जनसभा की वजह से अतिरिक्त् समय लेकर चलें। साथ ही यह भी पता कर लें कि अस्पताल के कौन से गेट से चेक-इन करना है।
अपने नन्हे शिशु के नाम के बारे में सोचें। यदि आपने अभी ​कोई नाम नहीं सोचा है तो हमारे बेबी नेम फाइंडर में आपको मदद मिल सकती है।

आराम करें और शिशु के जन्म से पहले के कुछ आखिरी दिनों का मजा लें!

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info