अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं लेकिन परीक्षण नकारात्मक है तो क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 10:10

मुझे गर्भावस्था के लक्षण महसूस हो रहे हैं, मगर सभी प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव क्यों हैं?

कई बार गर्भधारण की चाहत में हर माह शरीर में होने वाले सामान्य बदलाव भी नए और अलग से लगने लगते हैं। खासकर यदि आप गर्भवती होने के प्रयास कर रही हों तो।

गर्भवती होने की उम्मीदें बढ़ना और यह सोचना कि आपके शरीर में कुछ अलग बदलाव हो रहे हैं, एकदम सामान्य है। मगर, आमतौर पर ऐसे में घर पर गर्भावस्था की जांच कर लेना अच्छा रहता है। यदि बार-बार की गई जांचों के परिणाम नेगेटिव ही आएं, तो बेहतर है कि आप उन पर यकीन कर लें।

संभवतया आप केवल माहवारी से पहले के सामान्य बदलावों से गुजर रही हैं। माहवारी शुरु होने से पहले के कुछ लक्षण जैसे कि मिचली या संवेदनशील स्तन आदि गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों जैसे लग सकते हैं।

कुछ महिलाओं को प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पी.एम.एस.) होता है, जिसमें वे माहवारी आने तक दुर्बलता के बहुत से लक्षण महसूस करती हैं। इनमें थकान, चक्कर आना, मरोड़, फुलाव, श्रोणि क्षेत्र में दर्द या मिचली आदि शामिल हैं।

अगर, आपको भी माहवारी से पहले ऐसे लक्षण होते हैं और आप गर्भधारण के प्रयास नहीं कर रही हैं, तो अपनी डॉक्टर को दिखाएं। वे आपको गर्भनिरोध गोली लेने की सलाह दे सकती हैं। क्योंकि गर्भनिरोध गोली शरीर में हॉर्मोनों की मात्रा को नियंत्रित करती है और आपके माहवारी चक्र में भारी उतार-चढ़ाव को कम करती है।

इसके अलावा, प्रीमेंस्ट्रुअल लक्षणों से राहत पाने के लिए आप और भी बहुत कुछ कर सकती हैं। नियमित भोजन करें और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट से भरपूर संतुलित आहार लेती रहें। साथ ही, कोशिश करें कि नियमित व्यायाम कर सकें। अगर, आप धूम्रपान करती हैं, तो इसे बंद कर दें और कैफीन, नमक और शराब के सेवन की मात्रा भी कम कर दें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info